खबर

आप क्या लेंगे, ‘एक ग्राम सोना’ या ‘एक Bitcoin’?

ये प्रश्न पूछिये और आपको अधिकतम बार उत्तर में सोना ही सुनने मिलेगा। हो भी क्यों ना, ये छुआ जा सकता है, ये हर जगह मूल्यवान है, इसे कोई कंप्यूटर से नहीं चुका सकता और ये Bitcoin से भी महंगा है। परंतु आखिरी बयान अब सच नहीं रहा। दरसल एक Bitcoin का मूल्य अब एक ग्राम सोने से भी ऊपर जा चुका है।

जी हां, Bitcoin के इतिहास में पहली बार, उनका मुल्य एक ग्राम सोने से अधिक हो गया है। ये हुआ, क्योंकि Bitcoin का दाम उसी समय बढ़ गया, जब स्वर्ण का दाम घट रहा था। जहां Bitcoin का मूल्य 3% बढ़ा, सोना का दाम 1.3% गिर गया।

चीज़ों को बहतर तरीके से समझाने के लिये बता दें, जहां सोना अभी उसी दाम के आस पास चल रहा है, जहां वो पिछले वर्ष चल रहा था, इस वर्चुअल करंसी के दाम में 185% का उछाल आया है। बहरहाल इससे निवेश के रूप में बहुत परिवर्तन आयेगा। उम्मीद करी गयी थी कि Bitcoin, पैसे बचाने के लिये सोने की जगह ले लेगा। परंतु कुछ डॉलरों से कुछ हज़ार डॉलर ऊपर चढ़ जाने से, ये निवेशकों के मध्य इतना प्रचलित नहीं रहा।

पर इब चीज़ें बहतर हो रही हैं और ये, अपने पिछले धसान से (जो कि हज़ारों के ऐसेटों के एक एक्स्चेंज से चोरी होने के बाद हुआ था) स्थायी ही हैं और अधिक नीचे नहीं गिरा है। जैसा कि हमने पहले बताया, इसका मूल पिछले एक वर्ष में 185% बढ़ा है।

क्योंकि इसका मूल्य सोने से भी आगे बढ़ गया है, इससे यही स्पष्ट होता है कि निवेशक भी इससे आकर्षित हैं। और ये भी बहुत आश्चर्यजनक है। क्यों? दरसल सुरक्षा एक्स्चेंज कमिशन इस चीज़ का निर्णय लेने वाली है कि क्या उन्हें US में Bitcoin चाहिये या नहीं। तो आपको समझ आ ही रहा होगा कि इस उछाल क समय कितना महत्वपूर्ण है।

बहरहाल, अगली बार आपसे कोई पूछे कि आपको सोना चाहिये या Bitcoin, तो उत्तर देने से पहले आप Google ज़रूर कर लीजियेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन