खबर गूगल

Google ने लॉन्च की एंटरप्राइज़ों के लिये नई विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऐप, “Meet”

एंटरप्राइज़ों के लिये सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी के रूप में खुद को स्थापित करने हेतु, Google ने Google Hangouts के ज़रिये एक नयी विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऐप Meet लांच करी है। ये ऐप Google के G Suite का ही हिस्सा है और कयी मायनों में Hangouts की याद दिलाती है।

Hangouts की तरह ही, Meet भी URL के ज़रिये उपभोक्ताओं को इंटरनेट पर उपलब्ध है। अगर आप Hangouts के उपभोक्ता रह चुके हैं तो आपको दोनों में समानता ज़रूर दिखेगी, परंतु Hangouts में जहां टेक्स्ट व वॉइस कॉल के विकल्प उपलब्ध थे, वहीं Meet केवल आपके एक मीटिंग कोड में जाने देती है और अपनी मीटिंगों का शेड्यूल देखने देती है।

जहां तक हमें समझ में आ रहा है, ये ऐप, एंटरप्राइज़ों व व्यापारों को HD मीटिंग करने देता है, बिना किसी दिक्कत के। कोीई एक व्यक्ति मीटिंग सेट करता है (जो बटन अभी दिख नहीं रही है) और सभी लोगों को उसके आमंत्रण का कोड भेज देता है। से ऐप करीब 30 लोगों तक की मीटिंग संभव करती है और Gmail और Calendar से बहुत करीबी रूप से जुड़ी हुई है।

G Suite की अन्य कयी सेवाओं जैसे ही, Meet भी आपको लिंक पर क्लिक कर के मीटिंग से जुड़ने देती है। और क्योंकि ये G Suite का हिस्सा है, तो हमारा मानना है कि Google आपके मेल से सारी जानकारी निकाल कर Meet के लैंडिंग पेज पर आपको आपका सारी मीटिंगें दिखायेगा।

बहरहाल, ये उस बात की ज़रूर पुष्टी करता है, जब Google ने Google+ Hangout API बंद करते समय कहा था कि वे अब एंटरप्राइज़ उपयोग सिनैरियों पर केंद्रित होंगे। लगता है कि Google उस समय जो बात कर रही थी, Meet उसी का उत्तर है। परंतु Google ने अभी तक इस ऐप की अधिकारिक घोषणा नहीं करी है। जो भी हो, परंतु Duo, Hangouts और अब Meet के साथ, कंपनी के पास विडियो कॉलिंग क्षमताओं की भरमार है।

अब देखते हैं कि Google, Duo-Meet को जोड़ कर Hangouts को बंद कर देती है या तीनों ऐप्लिकेशनों को चलते रहने देती है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन