खबर स्टार्टअप्स

निवेशक एक वर्ष तक कंपनी का स्टॉक रखेंगे: Snap Inc.

Snap Inc. अपने IPO कि ओर बढ़ रही है और कंपनी को उम्मीद है कि एक चौथाई तक के शेयर खरीद रहे निवेशक कंपनी के शेयर कम से कम एक वर्ष तक रखेंगे। ये घोषणा कंपनी ने सोमवार को करी और ये Snap का अपने IPO को लेकर विश्वास है, जो कि चंद्रमा दिनों में ही होने वाला है।

Snap ने कहा कि वे ऐसा कोई नियम तो नहीं बना रहे, परंतु उन्हें उम्मीद है कि अगर वे ऐसा करते हैं तो उनके निवेशक एक वर्ष तक स्टॉक क़रखने के लिये तैयार हो जायेंगे। अगर ऐसा हुआ, तो ये बहुत ही स्पष्ट संकेत होगा, निवेशकों के मध्य स्टॉक की डिमांड का।

Snap को उम्मीद है कि करीब 50 मिलियन, क्लास ए शेयर इस एक वर्ष के लॉक पीरियड के लिये रखा जायेगा। कंपनी ने ये अपने IPO के US Securities And Exchange Comission में पंजीकरण कागज़ों में सोमवार को कहा था।

अगर आप ये सोच रहे हैं कि Snap इस चीज़ में इतनी रुची क्यों ले रही है कि उपभोक्ता स्टॉक कब ‘बेचें’, तो बात ये है, कि स्टॉक को लॉक कर के उसे जल्द न बिकने देना कंपनियों के लिये लाभकारी होता है, मुख्यतः उनके लिये, जो कि बाज़ार में नयी हैं और वे स्टॉक पर नियंत्रण रख सकते हैं, जिससे वे कंपनी की गहरी जानकारी वाले लोगों को स्टॉक बेचने से रोक सकें।

Snap Inc. दरसल $14-16 तक में करीब 200 मिलियन स्टॉक बेचने चाहती है। कंपनी $19.5 बिलियन से $22.3 बिलियन के वैल्युएशन पर $3 बिलियन का निवेश अर्जित करने के विचार में हैं।

बहरहाल, निवेशकों के मध्य Snap के स्टॉकों की भारी मांग है। आखिरकार पहले निवेशक इस IPO का पूरी तरह बहिष्कार करने वाले थे, क्योंकि भले ही वे कितने भी शेयर खरीदें परंतु वे कंपनी के कार्य में कोई भी हिस्सेदारी नहीं मिल रही थी, सिर्फ़ इसलिये, क्योंकि स्टॉक IPO में खरीदे गये थे और इसलिये उन्हें वोट करने का अधिकार नहीं मिलेगा।

परंतु हमें सुनने में आया है कि Snap Inc. के स्टॉक पहले ही अत्यधिक बुक हो चुके हैं। जहां ऐनालिस्ट इसे Facebook से अब तक के सबसे बड़ा IPO कह रहे हैं, ये उपभोक्ताओं का तकनीकी कंपनियों के प्रती मूड सेट करने में भी सहायता करेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन