खबर भविष्यकाल

अब Amazon चाहती है कि Alexa अलग-अलग आवाज़ों को पहचाने

सुनने में आया है कि Amazon ऐसी तकनीक पर काम कर रही है, जिससे Alexa को अलग-अलग आवज़ें को पहचाने की क्षमता प्राप्त हो। ये कृत्रिम बुद्धी से ये पता लगा सकेह़गीलकि कब आपका बच्चा डॉमिनोज़ से 100 पीज़ा मंगा रहा है।

कंपनी के एक करीबी सूत्र का हवाला देते हुए Time ने बताया कि संभवतः Amazon, VoiceID नाम के एक फ़ीचर पर काम कर रहे हैं। ये फ़ीचर पिछली गर्मी से विकसित हो रहा है और जल्द ही लाया जा सकता है।

ये फ़ीचर पबलिक में लांच करने का लाभ बहुत अधिक होगा। न केवल इससे जुड़े विशेष फ़ीचर लाये जा सकेंगे, परंतु अभिभावक ये भी जान सकेंगे कि घर के अन्य सदस्य Alexa से किस बारे में बात कर रहे थे। इससे, Alexa लोगों की आवाज़ के आधार पर और भी विशेष सेवाएं दे सकेगी।

व्यापार के नज़रिये से बात करें तो ये Amazon को उनके प्रतिद्वंददियों से अलग करेगा, क्योंकि Alexa ऐसी सेवाएं उपलब्ध करायेगी जो अन्य नहीं देते। उदाहरण स्वरूप, यदि कोई व्यक्ति Alexa को ख़बरें सुनने के लिये कऱहता है, तो उनकी आवाज़ के आधार पर ये पता लगा ले ही कि उस व्यक्ति को किसी तरह की ख़बर पसंद है और वही सुनायेगी। ये पिछले रिज़ल्ट के आधार पर सुझाव भी दे सकती है।

एक और फ़ीचर ये हो सकता है कि आप Alexa को कुछ याद दिलाने के लिये कहें, अगली बार वो जब भी आपकी आवाज़ सुने तब।

ये फ़ीचर Alexa को उनके प्रतिद्वंददियों से ज़रूर आगे पहुंचा देगा। इस समय, Alexa और Google Assistant में कड़ा प्रतिद्वंद चल रहा है और Cortana और Siri भी करीब हैं। इस समय चल रहे MWC में Google Assistant को और भी विस्तृत किया गया और Alexa ने Amazon ईकोसिस्टम से आगे बढ़ते हुए Motorola का हाथ थामा, जिन्होंने कहा कि ये वॉइस असिस्टंट उनके Moto Mods फ़ोन में उपलब्ध होगा।

बहरहाल, आवाज़ पहचानना, एक वॉइस असिस्टंट के लिये उपरोक्त ही लगता है। अगर Amazon इसे विकसित कर रही है, तो ये भी संभव है कि अन्य कंपनियां भी इसको लेकर कुछ कर ही रही होंगी। अब देखने वाली बात ये है कि इसमें बाज़ी कौन मारता है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन