इंटरनेट खबर गेमिंग मोबाइल एप्प्स

Facebook के प्रोडक्ट मैनेजर, माइकल सेमैन ने लॉन्च की एक नई ऐप

Facebook के प्रचलित मैवेजरों ने से एक, माइकल सेमैन ने हाल ही में एक नयी ऐप लांच करी है। Show and Tell नाम की ये ऐप, हर तरह के विज़ुअल संप्रेषण को गेम में बदल देती है। ऐप आपको एक भावना बताती है और आपको वैसे ही अदाकारी कर के दिखाना है, जो कि फिर आपके मित्र के पास चला जायेगा। फिर आपके मित्र को पता लगाना होगा कि आप क्या दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। मज़ेदार है ना?

केवल 17 वर्ष की उम्र में नियुक्त होने वाले सेमैन ने पिछले कुछ वर्ष, Facebook के लिये काम करते हुए बिताये हैं। अगर आपको लगता है कि सेमैन को केवल उनके नामी कॉलेज से मिल रही भारी डिग्री के बिनाह पर नौकरी मिली, तो दोबारा सोच लीजिये। सेमैन ने 13 वर्ष की उम्र से कोडिंग शुरू कर दी थी, जो कि उन्होंने Google पर उपलब्ध ट्यूटोरियल से सीखी। जब तक वे 17 वर्ष के हुए, उनके पास पहले से ही अपनी कुछ ऐपें थीं।

ये उसी समय के आस पास की बात है, जब उन्होंने Facebook का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। F8 कॉन्फ़्रेंस में प्रेज़ेंट करने के बाद, Facebook के सी.ई.ओ., मार्क ज़करबर्ग ने उन्हें अपनी कंपनी में इंटर्न बनने के लिये निमंत्रण दिया। ये आइडिया काम कर गया और सेमैन अब Facebook में प्रोडक्ट मैनेजर हैं। उनकी आखिरी ऐप Lifestage थी, जिसमें बहुत सी विडियो प्रोफ़ाइलें और हाई स्कूल शामिल थे।

बहरहाल, Show and Tell, वो दबाव सी समज़झ में आती है, जो कि Facebook विडियो पर कुछ समय से डाल रही है। ये उन लोगों के लिये एक बिलकुल सही ऐप है, जो कि कैमरा देखते ही जम जाते हैं और उन्हें क्या करें ये नहींं समझ में आता। आपको किसी भी भावना को चित्रित करने के लिये कह कर Show and Tell आपका ध्यान इस बात से हटाती है कि आप कैसे दिख रहे हैं। इससे ये भी सुनिश्चित होता है कि आपका पूरा ध्यान विडियो बनाने पर रहे।

Show and Tell के साथ, सेमैन एक ऐसे बाज़ार का लाभ उठाना चाहते हैं, जहां अधिक संभावना तो है, परंतु लोग हैं ही नहीं। हां, कयी लोगों ने विडियो के क्षेत्र में प्रवेश करने का प्रयास किया है, परंतु कितने लोग ऐसे हैं जिन्होंने खुद के द्वारा बनाये गये विडियो को गेमिंग से जोड़ा हो? -हमें ये तो पता है कि सोशल मीडिया पर अगला कदम विडियो ही हैं, पर त़क्या पता, ये ऐप निजी संप्रेषण में सभी को पछाड़ भी दे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन