एप्पल खबर गूगल

Google के iOS कीबोर्ड को मिली, ‘वॉइस टाइपिंग’ क्षमता

iOS पर Google की बहुत सी प्रचलित ऐपों हैं। उनमें से एक है उनका कीबोर्ड Gboard। और अब, Google इसकी क्षमता को और बढ़ाने के लिये इसमें वॉइस ट्रांस्क्रिप्शन ला रही है। तो Apple का अपना कीबोर्ड उपयोग करने की जगह Gboard इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता अब बोल कर टाइप कर सकते हैं।

Google ने Gboard के लिये एक अपडेट लायी है, जिससे ऐप में वॉइस टाइपिंग चालू हो जायेगी। आप अपने स्पेसबार पर उपलब्ध माइक्रेफ़ोन का बटन दबा कर इसे चालू कर सकते हैं। परंतु इसका उपयोग करने से पहले, ये सुनिश्चित कर लीजियेगा कि आपके पास Gboard की नवीनतम अपडेट है।

ये अपडेट बहुत पहले ही आ जानी चाहिये थी और कयी लोगों ने तो इसके आने की उम्मीद भी छोड़ ही दी थी। खैर, Apple को यह नहीं पसंद कि कोई भी तीसरी-पार्टी ऐप – भले ही वो Gboard क्यों न हो – उनका माइक्रेफ़ोन इस्तेमाल कर और वे इसकी अनुमती भी नहीं देते हैं। तो, Apple के अपने कीबोर्ड के अलावा, फ़ोन में केवल Gboard ही एक ऐसा है, जो आपको वॉइस ट्रांस्क्रिप्शन की सुविधा दे रहा है।

खैर हम जिस Gboard की बात कर रहे हैं, उसकी एक अभिभावक Gboard ऐप भी है। तो अगर आप App Store से Gboard डाउनलोड करते हैं, तो आप केवल एक कीबोर्ड नहीं, बल्कि पूरी की पूरी ऐप डाउनलोड कर रहे होते हैं।

तो जब आप Gboard में वॉइस टाइपिंग का विकल्प चुनते हैं, तो आपको Gboard की अभिभावक ऐप पर पहुंचा दिया जाता है। ये पूरा फ़ीचर सीम रहित है, परंतु एक चीज़ ये कि वॉइस टाइपिंग चुनने पर आपकी स्क्रीन पर उसी के लिये एक विशेष स्क्रीन आ जाती है, जो कि Gboard ऐप्लिकेशन कि ओर से आती है।

वॉइस ट्रांस्क्रिप्शन के अलावा, इस अपडेट के साथ कीबोर्ड में और भी नयी भाषाएं जोड़ी गयी हैं, जिससे भाषाएं की कुल संख्या 15 हे जाती है। साथ ही, इसमें iOS 10 OS के साथ आये नये इमोजी भी हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन