इंटरनेट खबर

Square ने ‘कम नुकसान’ के साथ, Wall Street के अनुमान गलत साबित किया

Twitter के सी.ई.ओ. जैक डॉर्सी, भुगतान कंपनी Square के भी सी.ई.ओ. हैं। जहां Twitter को अधिकारियों के जाने से लेकर बढ़ती हानियों और एक जगह रुक गये उपभोक्ता बेस से जूझना पड़ रहा है, वहीं उनकी दूसरी कंपनी, कम से कम इससे बहतर स्थान पर ही लग रही है। Square ने अपनी कमाई की रिपोर्ट जारी करी है और वो कम से कम Wall Street के अनुमानों से तो बहतर स्थान पर ही हैं। भले ही उन्हें हानी हुई, परंतु ये उम्मीद से कम थी।

Square ने 2016 की आखिरी तिमाही के लिये $452 मिलियन के कुल रेवेन्यू पर केवल $0.04 प्रति शेयर का घाटा बताया है। परंतु Wall Street ने उम्मीद करी थी कि ये घाटा $450 मिलियन के रेवेन्यू के साथ, करीब $0.09 प्रति शेयर होगा। तो हां, थोड़ा सा ही सही, परंतु कंपनी ने ऐनालिस्ट अनुमानों को पीछे छोड़ा, जो कि उच्चतम बात है, अगर ऐनालिस्ट आपके घाटे में जाने का अनुमान लगा रहे हैं तो।

कंपनी ने वर्ष प्रति वर्ष में भी अधिक बढ़ंत देखी। पिछले वर्ष, कंपनी को $374.4 मिलियन के रेवेन्यू पर $0.34 प्रति शेयर का घाटा हुआ था। तो हां, तुलना ने ये वर्ष बहतर रहा। क्यों की बात करें तो इस वर्ष, Square की हर क्षेत्र में वृद्धी हुई है, जिनमें से पारंपरिक भुगतान में 30% से भी अधिक का लाभ रहा। ये किसी भी स्तर से अधिक है। बहरहाल, Square Capital और कंपनी के अन्य प्रोडक्टों ने भी इस वृद्धी में बहुत सहायता करी है।

रेवेन्यू की बात करें तो कंपनी की कुल भुगतान वॉल्यूम $13.7 बिलियन रही, जो कि पिछले वर्ष से 34% अधिक है। ये, Square के पूरे वर्ष की बढ़ंत के आस-पास ही है – जहां 2015 से ये 39% अधिक रहा।

कई छोटे व मध्यम वर्गीय व्यापारों को सपोर्ट करने के अलावा, Square ने इस वर्ष करीब 40,000 से भी अधिक व्यापार लोन संभव किये हैं, जिनकी कुल वैल्यू $248 मिलियन है। कोई भी लोन है, वो भुगतान कंपनियों के लिये भविष्य में आया का स्त्रोत बन ही जाता है, अगर उपभोक्ता ने डीफ़ॉल्ट्स में लोन न लिया हो तो, और वे आने तौर पर होता नहीं है। इन अंकों के मुताबिक, कंपनी को इसमें भी पिछली वर्ष की आखिरी तिमाही से 68% की वृद्धी प्राप्त हुई है।

अंततः, हार्डवेयर बिक्री (जी हां Square कार्ड रीडर जैसे हार्डवेयर भी बेचती है) में भी बढ़ंत देखी गयी और इससे कंपनी के पास करीब $8.9 मिलियन आये। साथ ही, कंपनी के करीब एक-चौथाई रेवेन्यू, 2014 में ही शुरू हुई उनके आगे देखने वाली सेवाओं ने अर्जित किये। इनमें इनवॉइस, इंस्टेंट भुगतान, API ऐक्सेस जैसी चीज़ें शामिल हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन