इलेक्ट्रानिक्स खबर

Pebble के अधिग्रहण से Fitbit को हुआ $23 मिलियन का घाटा

Fitbit ने पिछले वर्ष के अंत में Pebble को अधिग्रहित किया था। इससे संबंधित कोई भी जानकारी उजागर नहीं करी गयी थी, परंतु ये अनुमान लगाया जा रहा था कि ये करीब $40 मिलियन की डील रही। बहरहाल, Fitbit की फ़ाइलिंग से इसका दाम कुछ $23 मिलियन के करीब निकल के आया।

Fitbit की फ़ाइलिंग के मुताबिक, उन्होंने Pebble के सभी ऐसेट व इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी के अधिग्रहण के लिये $23 मिलियन का भुगतान किया था। थोड़ा और स्पष्ट करनावह तो बता दें कि ये $20 मिलियन से थोड़ा ही ऊपर है, जितने कि Pebble ने अपने Kickstarter कैंपेन से अर्जित किये थे।

Fitbit के अपने वित्त की बात करें तो उन्होंने करीब $574 मिलियन के रेवेन्यू की घोषणा करी, जिसमें GAAP प्रति शेयर घाटा $0.65, ग़ैर-GAAP प्रति शेयर घाटा $0.56 और कुल GAAP हानी $146.3 मिलियन पर रहे। ऐडजस्ट किया गया 2016 की चौथी तिमाही का EBITDA घाटा करीब $144.2 मिलियन रहा।

बहरहाल, लग रहा है कि कंपनी ने आगे बढ़ाने के लिये अधिग्रहणों का सहारा लेना शुरू कर दिया है। Coin और Vector Watch के अधिग्रहण के अलावा, कंपनी ने Jawbone को भी अधिग्रहित करने का प्रयास किया था, परंतु वे नाकाम रहे।

बहरहाल, Fitbit की वित्त रिपोर्ट से उक्त रहे कुछ पॉइंट:

  • 6.5 मिलियन स्वास्थ्य व फ़िटनेस डिवाइस बिके
  • US में रेवेन्यू 28% कम हुआ, EMEA रेवेन्यू 58% बढ़ा, APAC रेवेन्यू 56% घटा, और अमेरिका के अन्य भागों में रेवेन्यू 12% घटा
  • नये प्रोडक्टों Fitbit Charge 2, Alta, Fitbit Blaze और Fitbit Flex 2 ने रेवेन्यू का 96% हिस्सा बनाया
  • GAAP कुल मार्जिन 22.1% रहा और ग़ैर-GAAP मार्जिन 22.4% रहा
  • GAAP संचालन में व्यय 54.4% रहा और ग़ैर-GAAP संचालन में व्यय 49.6% रहा

तो हां, एक बहुत ही अच्छा वर्ष नहीं रहा। उम्मीद करते हैं कि 2017 इस कंपनी के लिये बहतर रहे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन