खबर

SpaceX ने सफलतापूर्वक ISS जाने वाला क़रंकेट लांच किया, केप कैनावेरल में पहले चरण पर पहुंचे

SpaceX को एक और सफलता प्राप्त हुई है। कंपनी ने एक ड्रैगन स्पेसक्राफ़्ट, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन कि ओर सफलतापूर्वक भेज दिया है। और तो और, कंपनी ने अपने Falcon 9 रॉकेट को केप कैनावेरल में लैंड भी सफलतापूर्वक करा लिया है।

रॉकेट ने 9:39 ET पर उड़ान भरी थी। Falcon 9 रॉकेट, Kennedy Space Centre Launch Complex 39A से लांच हुआ था, जो कि वही लांचपैड है, जिससे चंद्रमा पर ऐतिहासिक Apollo मिशन भेजा गया था। रॉकेट में एक कार्गो शिप थी, जो कि करीब 5,500 पाउंड का सामान और शोध की समान भी अंतरिक्ष शोध संस्थान में भेजा गया था। परंतु इस लांच के बारे में ये सबसे रोचक बात नहीं थी।

रॉकेट के हवा में पहुंचने के बाद, पहले चरण ने खुद को उससे अलग कर लिया ओर वो धरती की ओर वापस आने लगा। SpaceX द्वारा आठवीं बार ये कर पाने को अंकित करते हुए, ये स्टेज केप कैनावेरल एयर फ़ोर्स स्टेशन में लैंड हुआ।

ये लांच तब हुआ, जब SpaceX ने लिफ़्टॉफ़ के महज 13 सेकेंडों पहले इसे ऊपरी स्टेज में संभावित स्टि़रिंग परेशानियों के चलते रोक दिया था। रॉकेट को फिर परीक्षित कर के लांच किया गया, भले ही लिफ़्टॉफ़ के लिये सही कंडीशन नहीं थी।

बहरहाल, इस लांच पर केवल SpaceX की ही नज़र नहीं थी। NASA भी इस लांच को लेकर बहुत ध्यान दे रही थी। आखिरकार NASA ने ही तो उन्हें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में सामान भेजने के लिये नियुक्त किया है। और तो और ये भी संभव है कि कंपनी भविष्य में NASA के ऐस्ट्रोनॉट भी अंतरिक्ष में भेजे। बहरहाल, आज के लांच से ये साबित हो जाता है कि SpaceX वापस व्यापार में आ चुकी है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन