एप्पल खबर स्मार्टफोन्स

आगामी iPhone में हो सकती है केवल स्क्रीन और टच बार

Apple का अगला iPhone बहुत ही रोचक होने की संभावना है। हमे इतना तो पहले से ही पता है। पर अभी का प्रश्न है, कि ये कितना कूल होगा। सच बोलें तो iPhone 7 बहुत ही पुराने वाले जैसा था। तो सभी को उम्मीद है कि Apple इस संस्करण के साथ सभी को चौंका देेगी।

अब जैसी हमें ख़बर मिली है, उसके अनुसार Apple आने वाले सितंबर में तीन नये डिवाइसों की घोषणा कर सकती है। इनमें से दो तो नये iPhone 7 व iPhone 7 Plus होंगे (तो Apple को खुद भी नहीं लगता कि उन्होंने डिवाइसों के अच्छा बनाया), वहीं इसमें एक और, तीसरा होगा, एक Pro मॉडल, जो कि फ़ैनों को $1000+ तक का पड़ेगा।

अब हमें ख़बर मिली है कि इस Pro मॉडल के iPhone की 5.8 इंच की स्क्रीन होगी। परंतु Apple स्क्रीन का साइज़ नहीं बढ़ा रही है और ये डिवाइस, iPhone 7 जितना ही बड़ा होने की संभावना है। परंतु ये कूपरटीनो कंपनी फ़ोसे सारे किनारे निकाल देगी, जिससे कि इस पर केवल स्क्रीन ही रह जाये।

और तो और, ऐसा लग रही है कि Apple, Macbook Pro से भी प्रेरणा लेने की तैयारी में है। संभवतः, iPhone Pro के निचले हिस्से में थोड़ी सी जगह होगी, जहां वर्चुअल बटन उपलब्ध होंगे। परंतु ये बटन फ़िक्स नहीं होंगे और आप जो भी ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे से दर्शायेंगे। बढ़िया है ना? ये इस बार लांच हुए Macbook रेंज में आये टच बार जैसा ही कुछ है।

साथ ही, हमें ख़बर मिली है कि अगले iPhone में फ़िंगरप्रिंट सेंसर स्क्रीन पर ही होगा। Apple ने पहले ही ये कर पाने की एक तकनीक को पेटेंट कर लिया है और क्योंकि ये फ़ीचर बहुत ही ज़रूरी है, तो ये संभव है कि कंपनी इस फ़ीचर को इस वर्ष में ही उपयोग कर ले।

स्क्रीन की बात करें तो इसके और भी बहतर होने की संभावना है। संभवतः, ये नयी स्क्रीन 528 PPI की पिक्सेल डेंसिटी वाली होगी। ये iPhone 7 के 326 PPI या iPhone 7 Plus के 401 PPI से भी बहुत अधिक है। डिस्प्ले और लंबी भी होगी, तो कोई भी किताब पढ़ते समय शायद आपको कम पन्ने पलटने पड़ें।

अंततः, ये भी सुनने में आया है कि Apple ने इसी में और भी बैटरी डालने का तरीका खोज लिया है। इसे इस बात ये जोड़ दें कि कंपनी तार रहित चार्जिंग के तरीके भी ला रही है, तो हम सभी तो फ़ोन की स्क्रीन से ही चिपके रहेंगे।

बहरहाल, अभी तक इसककी कोई पुष्टी नहीं हुई है। न ही आने वाले समय में ऐसा होने की संभावना है। उम्मीद करते हैं कि नये iPhone उम्मीद पर खरे उतरें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन