खबर

माइक रॉथेनबर्ग के खिलाफ़, Transcend VR ने कंपनी के फ़डों का ग़लत उपयोग करने संबंधी मुकदमा किया

माइक रॉथेनबर्ग का 2016 बहुत ही बेकार रहा है, और उनका 2017 बहुत अच्छा होता नहीं लग रहा है। अपने निवेश फ़र्म Rothenberg Ventures और वर्चुअल वास्तविकता कंपनी River Studios में घोटाले के आरोप झेल रहे माइक पर अब Transcend VR ने मुकदमा कर दिया है।

रॉथेनबर्ग को धोखाधड़ी, कॉन्ट्रैक्ट के उल्लंघन और निवेश को ग़लत तरीके से हथियाने के आरोप लगे हैं। कुछ सुना हुआ सा लग रहा है? Transcend का कहना है कि उन्हें River Studios में $2 मिलियन निवेश करने के लिये मनाया, एक कनवर्टिबल वादे के नोट पर। परंतु कंपनी का दावा है कि उन्हें इस बात का विश्वास दिलाया गया कि रॉथेनबर्ग इस कंपनी में 100% ऐक्विटी के हिस्सेदार हैं और इस $2 मिलियन के साथ, वे इसके सबसे पहले ग़ैर संस्थापक निवेशक बन जायेंगे।

Transcend ने आगे कहा कि बग़ैर उनकी जानकारी के, रॉथेनबर्ग नेे River Studios कि ओर 2014 से 2016 के मध्य अन्य सूत्रों से $5 मिलियन लाये। कंपनी के मुताबिक, उन निवेशकों को River में लाभकारी मालिकाना हक़ मिला था। और तो और River LLC ने उन्हें 5% ब्याज के साथ पैसे वापस करने का भी वादा किया था। इसके साथ जुड़े एक नियम के अनुसार, अगर कभी River का दिवाला निकलता है, तो उन्हें सबसे पहले सूद समेत उन निवेशकों के पैसे वापस करने होंगे।

ऐसा हुआ नहीं और संभवतः रॉथेनबर्ग ने सभी निवेशकों को पत्र लिखा कि River Studios डूब रही है और उसके साथ सारा पैसा भी। जहां कोई और इसे व्यापार करने का रिस्त मान सकता है, Transcend का कहना है कि रॉथेनबर्ग कंपनी के पैसे को निजी का में के लिये उपयोग कर रहे थे और यही नहीं, बल्कि उन्होंने ट्रांसफ़र के दिन ही $2 मिलियन का अधिकतम हिस्सा अपने अकाउंट में ट्रांसफ़र कर लिया।

कम से कम माइक रॉथेनबर्ग चौंकेंगे तो नहीं। इधर बीच माइक को कई लोगों से ऐसे ही आरोपों का सामने करना पड़ रहा है और इससे उनके ऊपर लगे बैंक फ़्रॉड, वायर फ़्रॉड, ज़िम्मेदारी न निभाने की सूचि में और भी जुड़ गये हैं। परंतु रॉथेनबर्ग शुरू से कह रहे हैं कि वे सच्चे हैं।

बहरहाल माइक का खुद का नाम दुनिया भर की सूचियों में आ रहा है। Wikipedia के मुताबिक:

नवंबर 2016, में माइक रॉथेनबर्ग का नाम Theranos की एलिज़ाबेथ होम्स के साथ Bloomberg BusinessWeek की 2016 में सबसे “ख़राब समय” से गुज़र रहे 40 वर्ष से कम के सी.ई.ओ. में आया था। दिसंबर 2016 में रॉथेनबर्ग, Forbes की “2016 के 12 सबसे खतरनाक करियर क्रैश” की सूचि में भी आये थे और Business Insider के “2016 के 22 सबसे बड़े तकनीक स्कैंडलों में भी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन