एप्पल खबर माइक्रोसॉफ्ट

Microsoft Office अब Apple Macbook Pro टच बार पर भी उपलब्ध

Macbook Pro की कयी खासियतों में से एक है टच बार डिस्प्ले, जो कि आपको बिना अधिक समय ज़ाया करे, आपकी ज़रूरत के टूल आसानी से खोजने का विकल्प देता है। इस डिस्प्ले पर पहले Microsoft का MSOffice नहीं चलता था, परंतु ये बात अब इतिहास हो गयी है। आज करी गयी एक घोषणा में Microsoft ने कहा कि Macbook Pro में कीबोर्ड के ऊपर स्थित टच बार डिस्प्ले को अब उनका Office सूट भी सपोर्ट करेगा।

ये घोषणा Microsoft द्वारा Mac के लिये Word, Excel और PowerPoint ऐप्लिकेशों ‘प्रीव्यू’ संस्करण लाने के बहुत कम समय बाद ही आ गयी है, जो कि टच बार पर भी चलते थे।

टच बार का महत्व बहुत आसानी से समझा जा सकता है, Apple की Safari और Messages जैसी ऐप्लिकेशनें और Spotify व Ulysses जैसी थर्ड पार्टी ऐपें उपयोग करते समय। परंतु इस समय MS Word और MS Excel भी डेस्कटॉप की सबसे प्रचलित ऐप्लिकेशनें हैं, जिनपर आज भी दुनिया के मिलियनों लोग रोज़ छः से आठ घंटे बिताते हैं। तो ऐसी ऐपों सा सपोर्ट बहुत ही ज़रूरी था।

टच बार अब Word, Excel और PowerPoint पर कुछ नये विकल्प दिखाती है। Microsoft ने इन ऐप्लिकेशनों के लिये टच बार में कुछ नये फ़ीचर डाले हैं, जैसे कि वो बटन जो आसानी से आपको तस्वीरों जैसे ऑब्जेक्ट को आसानी से घुामने देती है। टच बार का सपोर्ट जल्द ही Microsoft Outlook और Skype for Business के लिये भी आ जायेगा।

Microsoft और Apple डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम बाज़ार के अधिकतम हिस्सों पर अपना रुतबा जमाये हैं और Microsoft ने सदैव ये प्रयास किया है कि उनका Office हमेशा Apple पर अच्छे से काम करे। ऐसा करने से, वे बहुत ही विशाल Mac ईकोसिस्टम और अपने मंच का भी लाभ उठा सकें। तो ये सुनिश्चित करना कि टच बार Office सूट को सपोर्ट करे, बहुत ही स्वभाविक सा अगला कदम था।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन