खबर

Signal ने मुक्त बीटा के लिए इंक्रिप्टेड विडियो कॉलिंग की रिलीज़

अपने इंक्रिप्टेड मंच पर विडियो कॉलिंग की ख़बर आने के बाद, Signal ने अंततः एक मुक्त बीटा अपडेट लांच करी है, जिसमें विडियो कॉलिंग का फ़ीचर शामिल है। इनके मंच पर उपलब्ध अन्य फ़ीचरों की तरह ही, विडियो कॉलिंग भी एक छोर से दूसरे छोर तक इंक्रिप्टेड होगी।

विडियो कॉलिंग बहतर करने के अलावा, उम्मीद करी जा रही है कि इस अपडेट से ऐप्लिकेशन का वॉइस कॉलिंग फ़ीचर भी बहतर होगा।

अपनी सुरक्षा के लिये परेशान रहने वाले लोगों के मध्य, Signal एक बहुत ही प्रचलित है। ये ऐक्टिविस्टों व विसलब्लोअपों के मध्य बहुत ही प्रचलित है और एड्वर्ड स्नोडेन इसका प्रचार कर चुके हैं। जहां ये ऊपर दिये गये लोगों के लिये बहुत ही बहतरीन है, वहीं ये हमारे जैसे लोगों के लिये भी बहुत ही बहतरीन ऐप्लिकेशन है। ऐप्लिकेशन किसी भी इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप जैसी है और इसमें GIF सपोर्ट भी उपलब्ध है। अंतर केवल इतना है कि ये भारी रूप से इंक्रिप्ट करी गयी है और इससे जासूसी कर पाना मुश्किल हो जाता है।

बहरहाल, या चाक़हे ऐप अपनी मां का हाल-चाल ले रहे एक विद्यार्थी हैं, या फिर दूसरे देश में जासूसी कर रहे जेम्स बॉन्ड, Signal आपके लिये बहुत ही उपयोगी है। और अगर आप सोच रहे हैं तो आपको बता दें। नहीं, विडियो कॉलिंग को इंक्रिप्ट करना बहुत मुश्किल नहीं था, क्योंकि इनके मंच पर पहले से ही अन्य सिस्टम इंक्रिप्टेड थे।

Open Whisper Systems के संस्थापक मॉक्ज़ी मार्लिनस्पाइक के मुताबिक-

रियल टाइम इंक्रिप्शन कुछ मायनों में अधिक सीधा है। कॉल लय में होती है, तो कुछ समय के लिये क्रिप्टोग्राफ़ी करना आसान हो जाता है।

बहरहाल आप Signal का “अडवांस” सेटिंग में जाकर “विडियो कॉलिंग को इनेबस” कर के इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं। इगर ये काम न करे, तो जिसे आप कॉल कर रहे हैं, उन्हें भी ऐसा ही करने के लिये कहें। ये तभी कार्य करती है, जब दोनों ही उपभोक्ताओं की कॉल में विडियो कॉलिंग बीटा उपलब्ध हो।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन