इंटरनेट खबर

PayPal ने TIO Networks को $233 मिलियन में किया अधिग्रहित

इधर बीच, डिजिटल भुगतान क्षेत्र की सभी कंपनियां उन लोगों को अपने मंच पर लाने की होड़ में हैं, जिनके पास इनका उपयोग कर पाने के लिये न तो सुविहै और न ही उन्हें इसकी जानकारी है। Uber को प्रतिद्वंदी Grab द्वारा Kudo के अधिग्रहण के बाद, अब डिजिटल भुगतान क्षेत्र की बड़ी कंपनी PayPal ने $233 मिलियन में बिल मैनेजमेंट कंपनी TIO Networks का अधिग्रहण कर लिया है।

इस डील के कारण PayPal का उपभोक्ता बेस उन लोगों तक फैले जायेगा, जो कि सीधे ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन नहीं करते – वो भी कई कारणों से। ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है, क्योंकि TIO ऐसे लोगों को जोड़ता है, जो या तो केवल पेचेकों पर अपना जीवन व्यतीत कर रहीे हैं और या फिर, उनके पास वित्तीय सुविधायें, जैसे कि क्रेडिट/डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट नहीं है।

TIO Networks पूरे अमेरिका में फैले ऐसे लोगों को अपने किसोकों के ज़रिये सुविधायें उपलब्ध कराते हैं। लोक इव किसोकों में जाकर पैसे डाल सकते हैं और फिर उसका उपयोग बिल व अन्य चीज़ों के भुगतान के लिये कर सकते हैं। कंपनी 65,000 से भी अधिक शहरों में उपलब्ध हैं और ये अपने 14 मिलियन से भी अधिक उपभोक्ताओं के लिये 7 बिलियन तक का कैश प्रोसेस कर चुके हैं।

PayPal को इस अधिग्रहण का सुझाव सिडली ऑस्टिन एल.पी.पी. ने दिया था। और इस डील की अगुवाई उनके शिकागो कार्यालय के M&A साझेदार गैर गर्ट्समैन ने करी।

बहरहाल PayPal कंपनी को $2.56 प्रति शेयर के दाम के हिसाब से $233 मिलियन देने का प्रस्ताव दे रही है। ये डील इसी वर्ष पूरी हो जाने की संभावना है, परंतु इस चीज़ को लकर अभी तक कोई खबर नहीं आया है कि क्या PayPal TIO Networks को अपने ऑपरेशनों में जोड़ेगी या नहीं, और अगर हां, तो कैसे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन