खबर गूगल सैमसंग

Samsung के Tizen प्रयासों को कमज़ोर करने के आरोप के चलते Google पर दक्षिण कोरिया में हो सकती है जांच

किसने सोचा होगा? Google पर ऐंटीट्रस्ट प्रोब तो लगते रहते हैं, परंतु ये? दक्षिण कोरियाई फ़ेयर ट्रेंड कमिशन ने एक जांच लांच करी है इस आरोप की जांच करने के लिये, कि उनके अपने स्मार्टफ़ोन मंच Tizen के Samsung द्वारा विकास में उन्होंने अड़ंगा लगाया।

याद हो कि Tizen, एक ओपन सोर्स, स्टैंडर्ट आधारित मंच है, जो कि स्मार्टफ़ोनों, टैबों, स्मार्ट टीवियों, आदि पर चलता है। Tizen, Samsung Tizen के आने के बाद कुछ समय के लिये चर्चा में आया था, परंतु अधिक रुची न जगा पाने के कारण, ये अधिक सफल नहीं हुआ।

जांच का केंद्र, Google और Samsung के बीच हस्ताक्षरित ऐंटी फ़्रैगमेंटेशन अग्रीमेंट है। संभवतः, Samsung ने अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम बनाते समय, Android को ना बांटने का वादा किया था। अगर ये iOS होता तो ठीक था, परंतु Android ओपन सोर्स है। साथ ही, Xiaomi और Amazon जैसी कंपनियों ने Android Open Source Project का इस्तेमाल कर के अपने-अपने ऑपरेटिंग सिस्टम बनाये हैं।

FTC ने कहा कि इस अग्रीमेंट के कारण Samsung को Tizen को लेकर थोड़ी रिज़र्व रहने पर मजबूर हो गयी होगी। स्वभाविक है कि Google, दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफ़ोन निर्माताओं को खोना नहीं चाहती होगी। FTC उन रिपोर्टों की भी जांच कर रही है, जिनके अनुसार Google के हस्तक्षेप के कारण, Samsung को Tizen ऐसे विकसित करना पड़ा, कि वो Android App Catalog के साथ कंपैटिबल न हो।

FTC, Google के पुराने Mobile Application Distribution Agreement पर भी विचार कर रहे हैं। MADA के अंतर्गत, कमर्शियल Android उपभोक्ताओं को अपने मंच पर Google की सेवाओं को तवज्जो देनी होगी। FTC ये जांच करेगी कि क्या Google की इसमें हिस्सेदारी ने उनके प्रतिद्वंददियों को ग़लत तरीकों से प्रभावित तो नहीं किया, जैसे कि खोज इंजन Naver। संस्थान अप उस केस की जांच भी करेगा।

बहरहाल Google इस चीज़ से कोऊ नया नहीं है और उन्हें US, रशिया, यूरोप और अब दक्षिण कोरिया तक में चेतावनी मिल चुकी है। कंपनी को ऐंटीट्रस्ट का उल्लंघन करने के लिये रशिया व यूरोप में दोषी भी पाया गया है और उन्हें उनके जगहों पर भारी जुर्माना भी देना होगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन