खबर गूगल

Google अपने “तथ्य चेक” को तीन नये देशों में कर रहा है विस्तृत

आज कल झूठी ख़बरें से लड़ने के लिये सभी तत्पर हो रहे हैं, और इसी के चलते, Google ने घोषणा करी है कि वे अपने “फ़ैक्ट चेकर” को तीन और नये देशों में विस्तृत कर रहे हैं, जिनमें ब्राज़ील, मेक्सिको और अर्जेंटीना शामिल हैं।

आज से, ब्राज़ील, मेक्सिको और अर्जेंटीना के लोग, news.google.com और iOS और Android की Google News & Weather ऐप पर तथ्य चेक द्वारा टैग हुए आर्टिकल देख सकेंगे।

अगर आपको पता नहीं है तो आपको बता दें कि कंपनी ने ये फ़ीचर अक्टूबर में लांच किया था, जिससे कि वे Google News पर वही ख़बरें दिखा सकें जो उनके मुताबिक सच्ची हैं। इनके साथ एक ‘Fact Checked’ का टैग भी लगा होगा, जिससे कि कोई भी व्यक्ति, बिना अपना समय बर्बाद किये हुए सही तथ्य देख सकें। फ़ैक्ट चेक उन अन्य टैगों से जुड़ गया है, जो Google पहले अपनी न्यूज़ फ़ीड में दिखाती थी, जैसे कि “ओपिनियन”, “स्थानीय सूत्र” और “हाइली साइटेड”।

फ़ैक्ट चेकर Google News के विस्तृत स्टोरी बॉक्स में दिखेगा। iOS और Android की Google News & Weather ऐपें भी अब इन स्थानों पर इस फ़ीचर का लाभ उठा सकेंगी।

बहरहाल ये एक और प्रयास है, इंटरनेट पर फ़ैल रही झूठी ख़बरों को दबाने का। Google स्वयं कई सरकारी व निजी एजंसियों को पहचान कर हटाने में सहायता कर रहे हैं, जिससे कि वे अधिक प्रभाव नहीं डाल सकें।

इस सॉफ़्वेयर कंपनी ने इस अवसर का लाभ उठाते हुए तथ्य चेक इंडस्ट्री के विस्तार पर भी बयान दिया।

हम ये काम कर पा रहे हैं, क्योंकि तथ्य चेक इंडस्ट्री स्वयं बहुत बढ़ गयी है – जहां इस क्षेत्र में 120 से भी अधिक संस्थान कार्य कर रहे हैं – परंतु इस ओर हमारा प्रयास कोई नया नहीं है। पिछले कुछ वर्षों से हम यूरोप में तथ्य चेक से संबंधित पबलिशरों के साथ कार्य कर रहे हैं। पिछले ही सप्ताह हमने CrossCheck की घोषणा करी थी, जिसमें करीब 20 फ़्रांसीसी न्यूज़रूम और First Draft Coalition शामिल हैं, जो कि आने वाले फ़्रांसीसी चुनावों के दौरान तथ्यों को चेक करेंगे।

परंतु अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट पर Fact Checked की मोहर लगी हो, तो आप अपनी कहानी में schema.com से ClaimSchema का उपयोग करें। Google ने कहा कि इसे जोड़ने से वे और भी जल्दी व आसानी से सही तथ्य ढूंढ़ सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन