इंटरनेट खबर

अब YouTube देगा अपको दो टैप से विडियो 10 सेकेंड आगे -पीछे करने की सुविधा

पिछले कुछ वर्षों में, YouTube चीज़ें जानने के लिये एक बहुत ही महत्वपूर्ण केंद्र बन गयी है। दिन भर इस मंच से चिपके रहने वाले हमारे जैसे उपभोक्ताओं ने अपना अनुभव बहतर करने में केवल एक चीज़ की कमी पायी है। कंपनी ने भी इसकी कमी के समझते हुए, अंततः कंपनी ने उपभोक्ताओं के लिये दो टैप से विडियो आगे बढ़ाने और पीछे ले जाने की सुविधा लायी है।

पिछले कुछ दिनों से इस फ़ीचर के YouTube की ऐप पर उपलब्ध होने की ख़बरें आ रही थीं। इसे सबसे पहले The Next Web ने देखा और तब कहा गया कि संभवतः ये केवल कुछ उपभोक्ताओं के लिये लायी गयी प्रयोग अपडेट होगी, परंतु उसके बाद कई उपभोक्ताओं ने इसके होने की बात कही। और कुछ तो कह रहे थे कि उन्हें ये दादूई लगा, क्योंकि वे समझ नहीं पा रहे थे कि ये हो कैसे रहा है।

दरसल किसी भी विडियो को आगे बढ़ाने के लिये आपको स्क्रीन की दायीं ओर दो बार टैप करना होगा और पीछे ले जाने के लिये बायीं ओर। इससे आप विडियो को 10 सेकेंड आगे या पीछे लेकर जा सकेंगे। विडियो को आगे बढ़ाने के लिये जब आप उसे टाप करते हैं, तो स्क्रीन पर दो तीर आ जाते हैं।


आपको इस फ़ीचर को देखने के लिये अपनी YouTube ऐप अपडेट करनी होगी, क्योंकि जैसा कि कुछ उपभोक्ताओं ने बताया, ये फ़ुल-स्क्रीन मोड पर नहीं चलता है। इस फ़ीचर को आज ही YouTube में अधिकारिक रूप से जोड़ा गया है। परंतु YouTube की मालिक Google ने इस छोटे से फ़ीचर को लेकर कोई घोषणा नहीं करी है। उन्होंने केवल Play Store के “नया क्या है” हिस्से में इसके बारे में दो लाइने लिख दी हैं, जिससे उपभोक्ताओं को इसके बारे में पता चल जाये। उसमें लिखा था:

विडियो प्लेयर की दायीं या बायीं ओर दो बार टैप कर के विडियो को 10 सेकेंड आगे या पीछे करें।

इसके साथ ही, YouTube अपने संभावित प्रतिद्वंदी Facebook से निपटने के लिये इधर बीच और भी बदलाव ला रही है। उन्होंने हाल ही में अपने कनाडा के उपभोक्ताओं के लिये ऐप के अंदर मेसेज करने का फ़ीचर लाया था। इससे आप एक ही विडियो देखते समय एक दूसरे को मेसेज कर सकते हैं, वो भी बिना किसी और ऐप में जाए। ये कम्युनिटी टैब का ही एक ऐड-ऑन है, जो कि कंटेंट डालने वालों को अपने दर्शकों से जोड़ने के लिये बनाया गया था।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन