इलेक्ट्रानिक्स खबर भविष्यकाल

Intel को ‘कर्व 2-इन-1 हाईब्रिड लैपटॉप’ के लिये मिला पेटेंट, अब Microsoft से करेंगें प्रतिद्वंदिता

2016 में हमने कर्व डिस्प्ले के बाज़ार में बहुत थोड़ा सा ही बदलाव देखा। पर उम्मीद करी जा रही है कि 2017 इसमें और भी परिवर्तन लेकर आयेगा। अब, Intel भी इस बाज़ार से जुड़ने जा रही है और इसका विषय की जानकारी देने के लिये इस चिप बनाने वाली कंपनी का एक पेटेंट ऑनलाइन आया है। और अब की बार, ये केवल हार्डवेयर में जने वाली चिप ही नहीं, बल्कि पूरा हार्डवेयर ही बनायेंगे।

The Leaker द्वारा सबसे पहले देखी गयी Intel की पेटेंट फ़ाइलिंग के अनुसार, Intel को पहले ही “अलग करी जा सकने वाले कर्व डिस्प्ले वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस” का पेटेंट मिल चुका है। आसान भाषा में बात करें तो Intel अपने ब्रांड के चलते 2-इन-1 कर्व डिस्प्ले बनाने की तैयारी कर रही है। भले ही ये कर्व डिस्प्ले वाला पहला लैपटॉप न हो, क्योंकि Acer ने Predator 21X गेमिंग लैपटॉप पहले ही बना लिया है, परंतु ये कर्व डिस्प्ले वाला पहला हाईब्रिड लैपटॉप होगा।


ऊपर दी गयी पेटेंट फ़ाइलिंग में लगायूी गयी तस्वीरें हमें ये दिखाती हैं कि Intel का लैपटॉप कैसा हो सकता है। कंपनी Microsoft द्वारा प्रचलित करे गये 2-इन-1 अलग करी जा सकने वाली तकनीक उपयोग करेगी, परंतु कर्व डिस्प्ले के साथ। कंपनी ने स्क्रीन के साथ फ़िट हो जाने के लिये कर्व कीबोर्ड भी डिज़ाइन किया है।

कीबोर्ड स्क्रीन जितना ही चौड़ा है और संभव है कि इसमें जुड़े रहने पर स्क्रीन को सप्लिमेंट करने के लिये अलग से बैटरी, स्टोरेज और प्रोसेसिंग यूनिट होगी। कॉन्सेप्ट लैपटॉप में ये फ़ीचर जोड़ने से Intel को अन्य कंपनियों से बहतर बना सकता है, जो कि अभी भी इन सभी के लिये स्क्रीन में उपलब्ध छोटे से स्पेस पर भरोसा करती हैं। वे केवल कीबोर्ड को एक ऐक्सेसरी की तरह उपयोग करते थे, परंतु Intel के कीबोर्ड में भी बदलाव लाकर इंटरफ़ेस बहतर करने के प्रयास से ये बदल सकता है।

परंतु हमें डिज़ाइन को लेकर थोड़ी अस्पष्टता है, क्योंकि कंपनी समान कीबोर्ड के आकर से हट कर उसे थोड़ा कर्व कर रहे हैं। ये उन लोगों के लिये परेशानी का सबब बन सकता है, जो कि अपने 2-इन-1 लैपटॉप को हर जगह अपने साथ लेकर चलते हैं। अब देखने वाली बात ये है कि इस कर्व कीबोर्ड का प्रचार करने के लिये Intel कौन सा हथकंडा अपनायेगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन