खबर

कार के अंदर 4G LTE का उपयोग 2016 में दुगना हुआ: Chevrolet

General Motors के अमेरिकी ऑटोमोबै़ाइल अंग Chevrolet ने अपने OneStar 4G LTE डेटा कनेक्शन को लेकर आज कुछ अंक प्रकाशित किये हैं। कंपनी ने 2015 के मुकाबले, 2016 में इसका उपयोग 200% बढ़ने का बात कही।

ऑटो कंपनियां अब अपनी कारों में डेटा यंत्र डालने के लिये बहुत सा महनत कर रही हैं, और अब, Chevrolet ने इस महनत का फल भी दिखा दिया है। सबसे अधिक बढ़ोत्तरी उनकी प्रचलित SUV, Tahoe और Suburban में देखा गयी है, करीब 260% की।

2016 में, Tahoe उपभोक्ताओं ने करीब 713,669GB डेटा इस्तेमाल किया, जो कि ऑनलाइन विडियो देखने के 3 मिलियन घंटों बराबर और संगीत सुनने के 25 मिलियन घंटों बराबर है। संभावना है कि ये अंग आगे बढ़ेंगे ही, क्योंकि Chevrolet अब अपनी हर गाड़ी में 4G LTE लगाने की योजना बना रही है। परंतु इसका इस्तेमाल करने के लिये उपभोक्ताओं को अधिक डेटा लेना पड़ेगा।

OnStar 4G LTE Chevrolet की एक सब्स्क्रिप्शन आधारित डेटा सेवा है, जो कि संप्रेष, वाहन सुरक्षा, हाथ मुक्त कॉलिंग, नैविगेशन और दूर से डाइगनॉस्टिक की सुविधायें उपलब्ध कराती है।

Chevrolet के वैश्विक प्रमुख और GM के उत्तर अमेरिका के प्रमुख ऐलन बेटी ने कहा:

रीटेल बिक्री बढ़ाने के लिये, Chevrolet ने लगातार सुरक्षा, सुविधा और जुड़ी हुई तकनीक में हमेशा निवेश करती रहता है। हम उपभोक्ताओं को OnStar 4G LTE जैसी तकनीकें उपलब्ध करा कर आकर्षित करते हैं, जो कि प्रतिद्वंदी मॉडलों पर उपलब्ध नहीं होतीं। नये उपभोक्ता फिर पुनः हमरे पास ही आते हैं, क्योंकि उन्हें हमारी तकनीक बहुत भाती है।

कार के अंदर का उपयोग बहुत अधिक हो गया है, और ये उपभोक्ताओं के कार खरीदने के बाद का रेवेन्यू बढ़ा सकती है। हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक, डेटा कनेक्शन वाली कारें समान कारों से अपने जीवन काल में 10 गुणा अधिक रेवेन्यू लाती हैं।

अब, स्वचलित कारों और चालक सहायता तकनीकों के आगमन के साथ, डेटा कनेक्शन फ़ीचर कारों में बहुत ही महत्वपूर्ण है, कार के अंदर और कारों के मध्य की बात-चीत संभव हो सके। हालाकि ऐसा कारें अभी तक उपलब्ध नहीं हैं, परंतु एक बार ये साड़कों पर आ जायें, फिर ये तकनीक कंपनियों को रेवेन्यू दिलाने में बहुत सहायता करेंगी। मुख्यतः जब आप ये सोचें कि GM कार के अंदर का डेटा $10 प्रति 1GB और $40 प्रति 10GB पर देती है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन