इंटरनेट खबर

Snapchat ने हासिल किया 160 मिलियन दैनिक उपभोक्ता संख्या का कीर्तिमान, पिछले वर्ष में कमाया $400 मिलियन का राजस्व

Snapchat की अभिभावक कंपनी Snap Inc, अपने IPO के लिये तैयारी कर रह है। कंपनी जल्द ही इसके लिये फ़ाइलिमग कर सकती है (आज भी!), हाल ही में आये अंकों के मुताबिक कंपनी न केवल कैश के मामले में परिपक्व है, परंतु उनका उपभोक्ता बेस बहुत तेज़ी से नहींं बढ़ रहा है।

रिपोर्टो के अनुसार, Snapchat रोज़ाना के कुल 160 मिलियन उपभोक्ताओं तक पहुंच गयी है। अगर ये संख्या सच है, तो पिछले वर्ष जून, जब उनके पास 150 मिलियन दैनिक उपभोक्ता थे, से केवल 10 मिलियन उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धी देखी है। इसकी तुलना पिछले वर्ष के पहले भाग से करें तो Snapchat को उनके आखिरी 20 मिलियन उपभोक्ता तो जून व 2016 की दूसरी तिमाही में ही प्राप्त हुए हैं। अगर ये सच है, तो ये कहा जा सकता है कि उपभोक्ता वृद्धी में धीमापन आ गया है वो भी बहुत अधिक। इससे इस अफ़्वाह को भी हवा मिलती है कि Instagram Stories (जिसने स्वयं हाल ही में 150 मिलियन उपभोक्ता पूरे किया), Snapchat के उपभोक्ताओं को लेकर जा रही है।

वहीं दूसरी ओर, रेवेन्यू की कुछ अलग ही कहानी है। कथित तौर पर, कंपनी ने अपने स्वयं के $50 मिलियन के लक्ष्य को पार करते हुए $400 मिलियन प्राप्त किये। ये अंक बहुत ही आकर्षक हैं, अगर हम ये ध्यान में रखें कि दूसरी कंपनियों के विपरित, Snapchat के पास अभी बहुत से उपभोक्ता आ सकने की संभावना है। इससे हम ये तो कह सकते हैं कि Snapchat कम से कम उसका उपयोग अच्छे से कर रही है, जो उनके पास पहले से उपलब्ध है।

परंतु Instagram इनके स़लिये एक बड़ी मुसीबत साबित हो रहा है। सुनने में आया है कि इस Facebook के क्लोन के कारण, Snapchat की ऐप के दैनिक उपयोग का औसत काफ़ी कम हो गया है। App Annie के मुताबिक, न केवल दुनिया भर में ऐप पर बिताये गये औसत समय में Snapchat Instagram से पीछे रह गयी, परंतु वे US में भी अपनी पिछले वर्ष दिसंबर की 35% की बढ़ंत से 20% पर ही रह गये।

तो हां, कोई भी बुद्धिमान निवेशक, इसमें निवेश करने से पहले इनकी Instagram से तुलना ज़रूर करेगा। इसी कारण से, Snapchat को अपने IPO के पहले, खुद को दूसरों से अलग करना होगा और रेवेन्यू के लिये कुछ विशेष विकल्प दिखाने ही होंगे। क्योंकि Facebook और Instagram इनके हर कदम पर नज़र रखे हुए हैं और इनका हर दांव अपना रहे हैं, तो दूसरा उद्देश्य उनके लिये मुश्किल होगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन