खबर गूगल

Google ने जापान में “भुलाये जा सकने के हक़” संबंधी मुकदमा जीता

इंटरनेट माहिर Google ने जापान में अंततः एक बहुत ही पुराने समय से चला आ रहा मुकदमा जीता, जो कि बिलकुल यूरोप के “भुलाये जा सकने के हक़” के समान था।

आज, जापान के उच्चतम न्यायालय ने, Google पर लगे चार आरोपों को खारिज कर दिया, जिसमें इस US की कंपनी से Google Maps पर स्थानीय जगहों को लेकर किये गये तथाकथित अपवादक कमेंटों को हटाने की मांग करी गयी थी, जिसमें एक अनाम क्लिनिक के बारे में दो गुप्त रखे गये कमेंट भी शामिल थे। इससे पहले अप्रैल 2015 में, चिबा डिस्ट्रिक्ट न्यायालय ने कहा था कि Google को वो कमेंट हटाने ही होंगे, जिसके विरुद्ध अपील लेकर वे उच्च न्यायालय में गये और जीत गये।

केसों को खारिज कर दिया गया, क्योंकि Google Maps पर डाले गये कमेंट न्यायालय को असली लग रहे थे। Google Maps पर क्लिनिक के विरुद्ध दिये दो अनाम असाकारात्मक कमेंट लोगों के उस क्लिनिक में बुरे अनुभव को दर्शाते हैं। बहरहाल, क्लिनिक ने कंपनी के विरुद्ध मानहानी का मुकदमा कर के ये कमेंट हटाने में पहले सफलता प्राप्त की थी।

भले ही ये मुकदमा, यूरोप के “भूले जा सकने के हक़” केस के निर्णय जैसी ही लग रहा है, ये दोनों बहुत ही अलग हैं। यूरोप में, ये पूरा मुद्दा, लोगों की स्वतंत्रता को लेकर था, वही, यहां जापान में, व्यापार व लोग, दोनों ही शामिल हैं।

कंपनी ने TechCrunch को एक बयान में कहा:

हम इस निर्णय से प्रसन्न हैं कि इसके साथ, उच्चतम न्यायालय ने पहले से उपलब्ध निजिता और मानहानी के नियमों के आधार पर ये माना है कि खोज॒ परिणामों में उपलब्ध कोई भी जानकारी उपभोक्ताओं के जानने के हक को ध्यान में रख कर ही डिलीट करी जायेगी।

Google पहले भी इसको हटाने के साथ संघर्षकारी कर रही थी और उन्होंने कहा कि वे हमेशा से ही अपने नियमों का पालन करते हैं और उपभोक्ताओं की सहायता भी। लगता हैै कि जापानी न्यायालय भी इस बात को मानते हैं।

2015 में कंपनी ने कहा था:

जहां हम व्यापारों व लोगों को कमेंटों का जवाब देने के टूल उपलब्ध कराते हैं, और हम वो कमेंट हटा देते हैं, जो हमारे नियमों के ख़िलाफ़ हों, परंतु हमारा मानना है कि ऑनलाइन रिव्यू, साकारात्मक व नाकारत्मक, दोनों ही लोगों को उस व्यापार के बारे में अवगत कराते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन