खबर गूगल

Google Cloud Platform ने अपने एंटरप्राइज़ पुश के चलते, लॉन्च की नई ‘Windows Virtual Machine’

Google ने आज घोषणा करी कि वे Microsoft व ऐसा अन्य कंपनियों के क्षेत्र में उतर कर, खुद को एक IT एंटरप्राइज़ के रूप में पंजीकृत करेंगे। और हां, अगर आपको समझ न आया हो तो हम बता देते हैं, कि Google का पहला केंद्र Microsoft है, क्योंकि उन्होंने अपने Cloud मंच पर चल सकने वाले Windows Virtual Machine को लांच किया, जिससे कि IT के माहिर, Windows के सर्वर और एंटरप्राइज़ के टूल Google के मंच पर चला सकें।

सबसे पहले तो, Google ने घोषणा करी के Cloud मंच Microsoft SQL Server Enterprises और Windows Server Core को सपोर्ट करेगा। साथ ही इन्होंने Windows Server के SQL Server AlwaysOn Availability Group और बहुत से डिस्क की तस्वीरें ले सकने वाले Volume Shadow Copy Services के लिये भी सपोर्ट घोषित किया।

अगला, Google Windows Server में अब Windows Remote Management की सुविधा भी उपलब्ध है, जिसमें Windows Server Core 2016 और 2012 R2 इमेज भी उपलब्ध है।

जहां ये तकनीकी हिस्सा था, कोई भी IT प्रो अब पहले से इंस्टॉल Microsoft SQL Server Enterprise Edition के साथ Compute Engine Virtual Machine कर सकता है और उन्हें SQL Server Enterprise और Windows Server लाइसेंस के लिये, प्रति मिनट के हिसाब से भुगतान करना होगा। साथ ही उपभोक्ता SQL Server Enterprise के लिये अपना स्वयं का लाइसेंस उपयोग कर सकते हैं।
अधिक SQL Server तस्वीरें Compute Engine पर उपलब्ध

ये Google व उपभोक्ता, दोनों ही तरफ़ से सहायक है। उपभोक्ताओं की बात करें तो, वे Microsoft के प्रोडक्टों को बिना बंधे उपयोग कर सकते हैं। और तो और, ये विचार कई लोगों ने Google Cloud Developer Tools के प्रमुख प्रोजेक्ट मैनेजर, क्रिस सेल्स के सामने प्रकट किया। वे कहते हैं:

Microsoft ये सुविधायें उपलब्ध कराती है और अपना Windows व SQL Server भी, परंतु कयी ऐसे हैं जो Microsoft के विकल्प ढूंढ़ रहे हैं।

Google की बात करें तो वे क्लाउड में खुद को पुश कर, खुद को तकनीक एंटरप्राइज़ क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते हैं जो कि VMWare की डायेन के Google Cloud की अगुवाई करने के साथ तेज़ी पकड़ चुका है।

सेल्स ने जोड़ा:

हम ये सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके पास स्टोरेज के लिये जगह हो। अगर वो SQL Server है और वे अपना डेटा वही रखना चाहते हैं तो ज़रूर रख सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन