खबर गूगल

Google ने iOS के लिये Chrome को किया ओपन-सोर्स

अपने मुक्त-सोर्स प्रयासों को बढ़ावा देने के लिये, Google ने घोषणा करी है कि वे iOS को लिये Chrome को मुक्त-सोर्स करेंगे। ये मुक्त-सोर्स Chrome, Google के मुक्त-सोर्स प्रोजेक्ट Chromium का ही हिस्सा होगा।

यदि आपको पता न हो, तो हम बता देते हैं, Google Chromium, दरसल उनका मुक्त-सोर्स ब्राउज़र प्रोजेक्ट है। प्रोजेक्ट को “इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिये ब्राउज़िंग एक सुरक्षित, आसान व स्थायी अनुभव बनाने” के उद्देश्य के साथ लांच किया गया था। Chromium प्रोजेक्ट में डिज़ाइन डॉक्युमेंटों, आर्किटेक्चरों, परीक्षण जानकारी व अन्य कयी चीज़ें शामिल हैं।

Google, Chromium प्रोजेक्ट में जानकारी जोड़ती रही है। परंतु उन्होंने इसपर अभी तक iOS वाले Chrome के कोड नहीं डाले थे, क्योंकि उसमें, Chrome iOS पर Apple का ही WebKit वाला इंजन उपयोग करता है, न कि Google का इंजन Blink।दोनों ही इंजनों को सपोर्ट करना एक ऐसा मुश्किल थी, जो Google पालना नहीं चाहती थी।

मुद्दे पर बात करते हुए, Google ने कहा:

ऐतिहासिक रूप से, iOS के Chrome को Chromium प्रोजेक्ट से अलग रखा गया था, जिससे कि इससे बढ़ने वाली परेशानी से बचा जा सके। बहुस से वर्षों के प्रयास के बाद, ये कोड अंततः, पुनः मुक्त-सोर्स रिपॉज़िटरी में जोड़ा जा रहा है।

इसका मतलब ये, कि iOS के लिये Chrome में बदलाव लाने हेतु Google ने बहुत महनत करी है। और वर्षों की महनत के बाद, ये कोड अंततः Chromium की रिपॉज़िटरी में जोड़ा जा रहा है। तो इसमें क्या बदलाव लाये गये हैं? iOS के लिये Chrome बनाने की इच्छा रखने वाले डेवलपर Chromium से इसका कोड ले सकते हैं।

इस नये जुड़ाव में कुछ और बदलाव भी लाये गये हैं।

क्योंकि iOS के लिये Chrome के सभी परीक्षण पूरे Chromium समाज को उपलब्ध हैं और स्वयं किसी भी कोड को चेक करने के लिये स्वयं चला देती है, तो डेवलपमेंट की अवधि भी कम हो गयी है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन