खबर गूगल

Google G Suit अब ऐडमिनों को देगा, और सुरक्षा व नियंत्रण

अब, क्योंकि 3 मिलियन से भी ऊपर संस्थान Google G Suite प्रोडक्टिविटी ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कंपनी किसी भी प्रकार से सुरक्षा को लेकर कोई ख़तरा नहीं मोल सकती है। इसी लिये, Google ने आज अपने इस मंच के लिये कुछ सुरक्षा फ़ीचर लांच किये, जिससे वे अपने मंच पर डाले गये व्यापार डेटा को सुरक्षित कर सकें।

उदाहरण के तौर पर, अब ऐडमिनिस्ट्रेटर अपने उपभोक्ताओं को उनका डेटा उपयोग करने से पहले असल सुरक्षा की मंगवाने के लिये कह सकते हैं, Yubico जैसी कंपनियों से। साथ ही, उनके पास इन चाबियों पर नियंत्रण होगा और वे इसके उपयोग को बराबर देख सकते हैं। Google वने कहा कि ऑनलाइन भुगतान सेवा Stripe पहले से ही ये सेवा उपयोग कर रही है, जो कि इस की के प्रयोग से अपने उपभोक्ताओं को और सुरक्षित कर उन्हें फ़िशिंग से बचा सकते हैं।

अभी तक, Gmail एकमात्र ऐसा मंच था जो डेटा लॉस से बचाव (DLP) उपलब्ध कराता था, परंतु अब कई और Google सेवाएं ऐसा करने की सुविधा दे रही हैं। अब, ऐडमिनिस्ट्रेटर DLP को Google Drive के लिये चालू कर सकके हैं, जिससे कि उनके कर्मचारी न जानबूझ कर, और न ही ग़लती से डेटा कंपनी के बाहर किसी से बांट सकें। ऐडमिनिस्ट्रेटर डॉक्युमेंटों व तस्वीरों पर भी देखने की ब़पाबंदी लगा सकते हैं।

और अंत में, ई-मेल की सुरक्षा और भी बढ़ाने के लिये, G Suite उपभोक्ताओं को BigQuery द्वारा Gmail के लॉग खोजने की सुविधा उपलब्ध कराने के अलावा, अपने स्वयं के S/MMI इंक्रिप्शन प्रमाणपत्र लाने की सुविधा देगा। केवल यही नहीं, Gmail व Google Vault के अलावा कहीं और अपनी डेटा सेव करने की इच्छा रखने वाले उपभोक्ताओं को ये HP Autonomy और Veritas जैसी तीसरी-पार्टी सेवाओं से जुड़ाव उपलब्ध करायेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन