खबर स्टार्टअप्स

Microsoft द्वारा अधिग्रहण के बाद, LinkedIn को $100 मिलियन का घाटा हुआ

LinkedIn कल जारी हुए Microsoft के दूसरी तिमाही के कमाई अंकों का हिस्सा थी। कंपनी के मुताबिक, जहां LinkedIn के कारण उन्हें करीब $228 मिलियन के अधिक रेवेन्यू मिले, वहीं स्वयं को कंपनी $100 मिलियन के करीब के घाटे से बचा नहीं सकी।

परंतु अगर समान सी बात करें तो $100 मिलियन, या $228 मिलियन भी Microsoft जैसी कंपनी के लिये अधिक महत्व नहीं रखता है। कंपनी ने इस तिमाही के लिये कंपनी ने $26.1 बिलियन के करीब रेवेन्यू दर्ज किये हैं। अभी के लिये, LinkedIn को अपनी हिस्सेदारी दिखाने के लिये और महनत करनी होगी। ऐसा इसलिये क्योंकि LinkedIn को अभी भी एक तिमाही के लिये Microsoft के रेवेन्यू में हिस्सेदारी नहीं दी है। क्योंकि Microsoftने इन्हें हाल ही में अधिग्रहित किया था, तो ये बहुत ही स्पष्ट है कि LinkedIn का दूसरी तिमाही में पूरी तरह से सहयोग नहीं रहा।

अब, केवल LinkedIn की बात करें तो उन्होंने इससे पहले कुल करीब $900 मिलियन के रेवेन्यू घोषित किये थे, जिसमें करीब $118 मिलियन की हिस्सेदारी थी। परंतु Microsoft के साथ, वे प्रोडक्टिविटी व व्यापार प्रणाली का हिस्सा हैं और उसके अंग ने इस तिमाही में करीब $7.4 बिलियन की कमाई दर्ज करी।

बहरहाल, इन अंकों का अभी कोई महत्व नहीं बनतै, क्योंकि LinkedIn पिछले वर्ष दिसंबर में ही Microsoft का पूरी तरह हिस्सा बना है, जब युरोपी नियंत्रिकों ने इसकी अनुमती दे दी थी। Microsoft को इस डील के पहले ये भी वादा करना पड़ा कि LinkedIn को आने वाले 5 वर्षों तक Microsoft के नाम का लाभ पूरी तरह नहीं मिलेगा। इसका मतलब ये कि Office-Add in व प्रचार विकल्प सभी सोशल मीडिया कंपनियों के लिये उपलब्ध होंगे और Microsoft, कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी पर कंप्यूटर में पहले से LinkedIn इंस्टॉल कर के देने के लिये दबाव नहीं बनायेगी।

बहरहाल, LinkedIn बहुत ही व्यस्त रही है। भले ही हमें कंपनी को मिल रही Microsoft की विशेष सहायता का कोई ठोस सबूत देखना रहता है, हमारे पास पर्याप्त प्रमाण है ये दर्शाने के लिये कि वे अपने उपभोक्ता बेस को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। LinkedIn लर्निंग लांच करने से लेकर पूरी तरह डेस्कटॉप ऐप की काया पलट करने तक, पूरा प्रोफ़ेशनल सर्किट में इसकी गूंज है। परंतु LinkedIn Microsoft के रेवेन्यू पर सच में कितना प्रभाव डालती है, ये देखने के लिये हमें अगली तिमाही की रिपोर्ट आने तक का इंतेज़ार करना होगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन