इंटरनेट खबर

Facebook का ‘Slideshow’ जल्द आ रहा है Android पर

अपने करीबी लोगों के साथ कई सारी तस्वीरें बांटने के लिये Slideshow के बहुत ही सही तरीका है। ये फ़ीचर उपभोक्ताओं को अपनी सभी तस्वीरों और विडियो को एक साथ कर के एक छोटे, फ़िल्म जैसे सीक्वेंस में डालने की सुविधा देता है, जिससे वे इसे सब से बांट सकें। खैर, अब Facebook अपने अनुभव को Android मंच तक लेकर आ रही है।

दुनिया के साथ अपनी यादों को बांटने के लिये तस्वीरें व विडियो सबसे सही माध्यम रहे हैं। Instagram जैसे मंचों के आने से, इनकी महत्ता केवल बढ़ी ही है। परंतु कभी-कभी केवल एक तस्वीर या विडियो से ही यहां कुछ नहीं हो जाता और आपको बहुत सी तस्वीरों और विडियो की ज़रूरत पड़ती है।

Google और Apple जैसी कंपनियां पहले ही उपभोक्ताओं को अपनी तस्वीरें व विडियो एक साथ कर के बहतर तरीके से प्रदर्शित करने में सहायता कर रही हैं। उन्हें टैग व एकत्रित कर के उनका स्लाइडशो बनाने के साथ ही, वे इनमें संगीत भी डाल देते हैं। चाहे वो Google Photos हो या Apple का Memories, जो कि iOS 10 अपडेट के साथ आया था, Google और Apple, दोनों ने ही अपनी-अपनी तैयारी कर ली है।

तो बहुत ही स्पष्ट सी बात है कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook के पास तो ऐसा कुछ होना ही चाहिये। मंच ने ऐसा ही कुछ करने के लिये अपने मंच पर Slideshow नाम का फ़ीचर लाया है। दरसल इसमें ये होगा – 24 घंटों के अंदर, पांच या उससे अधिक तस्वीरें लेने वाले उपभोक्ताओं को एक स्लाइडशो बनाने का प्रस्ताव आयेगा। साथ ही, अगर आपके उपभोक्ताओं ने ये बना रखा है, तो आपको उसके साथ में ही “ट्राय इट” का विकल्प दिखेगा।

परंतु अब Facebook, Android तक विस्तार कर रही है और आपको ये विकल्प प्राप्त करने के लिये पांच तस्वीरें लेने तक का इंतेज़ार नहीं करना होगा। कई लोगों ने स्टेट्स अपडेट के नीचे ही “Create A Slideshow” विकल्प आने की जानकारी दी है। इसके बाद के स्टोर बहुत ही आसान हैं। आपको केवल अपनी तस्वीरें चुनना हैं और Facebook द्वारा उपलब्ध कराने गये अनेक गानों में से एक और इन सब को साथ में डाल कर बन जायेगा आपका स्लाइडशो।

इस फ़ीचर को अभी तक सभी Android उपभोक्ताओं के लिये नहीं लाया गया है और लग रहा है कि Facebook इसे सभी के लिये लाने से पहले कुछ परीक्षण करेगी। परंतु लगता है कि ये फ़ीचर सभी को उपलब्ध होने में अधिक समय नहीं लगेगा। ये फ़ीचर iOS पर करीब आधे वर्ष से उपलब्ध है और वेब पर उससे भी अधिक समय से। जहां तक हमारा मानना है, Facebook ये फ़ीचर लांच करने से पहले, इसमें छोटे-मोटे सुधार लायेगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन