खबर सैमसंग

Galaxy S8 के लांच तक Samsung को Snapdragon 835 चिप पर विशेष अधिकार

Samsung और चिप बनाने वाली कंपनी Qualcomm का संबंध केवल मज़बूत ही हुआ है। उनकी एक दशक पुरानी रणनैतिक साझेदारीे को और भी मज़बूती तब मिली जब Samsung ने Qualcomm को अपनी 10 नैनोमीटर FinFET प्रोसेसर तकनीक उपयोग करने की अनुमती दी थी। ये वही तकनीक है, जिसके उपयोग से नयी Snapdragon 835 चिपें बनायी गयीं हैं। क्योंकि Samsung का ये चिप बनाने में बहुत बड़ा हाथ था, तो कंपनी इसपर कुछ नियंत्रण तो रखेगी।

Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक, Snapdragon 835 चिपें की पहली सप्लाई Samsung अपने फ़्लैगशिप स्मार्टफ़ोन के लिये उपयोग कर सकती है। साथ ही, इन चिपें को संभाल के वे इसलिये रख रहे हैं, कि किसी और के हाथ न लग जायों। और तो और, वे दूसरी कंपनियों को पुराना Snapdragon 821 उपयोग करने के लिये मजबूर कर रहे हैं। इसके साथ, वे आने वाले Galaxy S8 के लिये बाज़ार में मौसम बना रहे हैं।

Qualcomm ने Snapdragon 835 की विशेषताएं CES 2017 में उजागर करी थीं। कंपनी ने Snapdragon 835 को Snapdragon 820 के फ़्लैगशिप के अगले संस्करण के रूप में लांच किया था। नया प्रोसेसर न केवल पिछले वाले से 25% अधिक तेज़ है, बल्कि इसमें Quick Charge 4.0 और USB Type-C की क्षमताओं को भी जोड़ा गया है। ये चिपसेट इस कंपनी के लाइनप में नवीनतम है और स्मार्टफ़ोन जगत में हावी है।

Samsung Galaxy S8 मध्य-अप्रैल से में आने वाला है, क्योंकि Samsung में मोबाइल प्रमुख डी जे कोह ने इसकी MWC में अनुपस्थिती पर सहमती जता दी है। मैगज़ीन ने आगे कहा कि अन्य Android स्मार्टफ़ोनों को S8 के बाज़ार में आने तक का इंतेज़ार करना होगा। इससे उन स्मार्टफ़ोन के उपभोक्ताओं को मायूसी होगी, जो कि Nokia के नये फ़ोन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसमें नया Snapdragon835 होने की जानकारी आयी थी। इससे, Snapdragon 821 वाले स्मार्टफ़ोनों जैसे कि Google Pixel और OnePlus 3T की लोकप्रीयता कुछ महीनों तक और चल जायेगी।

इसके अलावा, दोनों कंपनियों के बीच जनवरी में हुई डील के मुताबिक, Samsung अब नये 14mm LPP प्रोसेस से Snapdragon 820 का निर्माण करेगी। रिपोर्टों में ये भी कहा गया कि Qualcomm ने Samsung को 835 की सबसे पहली सप्लाई प्राप्त करने में भी सहायता करी थी।

क्योंकि Samsung भी अपने Exynos प्रोसेसर कोरिया व अन्य बाज़ारों में चैनलाइज़ करते हैं, तो संभव है कि अन्य Android स्मार्टफ़ोनों को इन बाज़ारों में लीड मिल जाये। इसी लिये, हमें अगर बहतरीन तकनीक चाहिये तो इस साल की अप्रैल तक इंतेज़ार करना बहतर ही होगा। तब तक, उम्मीद है कि Qualcomm नयी सप्लाई लेकर आ जायेगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन