खबर गूगल गैजेट्स

LG द्वारा बनायी गयी Google की Android Wear 2.0 स्मार्टवॉचों की झलक

Google अंततः अपने Android Wear 2.0 अपडेट को लाने जा रहा है। इसके साथ ही, कुछ और स्मार्टवॉचें भी साथ में लांच हो सकती हैं। Google और LG मिल कर इन घड़ियों को विकसित कर रहे हैं और ये इनका पहला दर्शन था। इन नयी घड़ियों में अपडेट किया हुआ ऑपरेटिंग सिस्टम आयेगा और इनके 9 फ़रवरी को लांच होने की संभावना है।

आज TechnoBuffalo ने कुछ कम रेज़ल्यूशन वाली तस्वीरें छापी हैं, जो कि उनके मुताबिक नयी स्मार्टवॉचें हैं। ये तस्वीरें उन्हें एक अनाम सूत्र ने दी थीं, जिन्होंने स्वयं इससे भी खराब गुणवत्ता वाली तस्वीरों को बहतर कर के इसे प्राप्त किया था। परंतु जब तक इन दोनों घड़ियों के बाहर की क्षमताएं दिख रहीं हैं, तब तक हमें कैसी भी तस्वीर मंज़ूर है।

ये स्मार्टवॉचें Google और LG ने साथ में मिल कर बनायी हैं। इन दोनों कंपनियों ने इससे पहले Nexus लाइनप पर साथ में कार्य किया था। परंतु इन डिज़ाइन लीकों की बात करें तो ये बिलकुल वही हैं, जैसा कि एवान बेलिस ने वर्ष की शुरवात में कयास लगाया था। घड़ियों का आकार गोल है और इसमें बायीं ओर मध्य में एक गोल सा छल्ला है, जिसकी सहायता से आप मीनू देख सकते हैं। आपको हर बार किसी ऐप्लिकेशन को खोलने के लिये छोटी सी स्क्रीन नहीं टच करनी होगी।

साथ ही, हमें इन दोनों घड़ियों, Watch Sport और Watch Style के स्पेसिफ़िकेशन की एक सूचि भी मिल गयी है। दोनों में बहुत कम अंतर है, परंतु Sport, Style से बहतर है।

Watch Sport 1.38 इंच चौड़ी है और इसका स्क्रीन का रेज़ल्यूशन 480 x 480 का है। इसमें 768 MB RAM, 4GB की अंदरूनी मेमोरी और 430 mah की बैटरी है। ये सब एक चौड़े फ़्रेम में रहेगी और इसके स्ट्रैप रबर के होंगे, जिससे ऊपर दी गयी बायीं वाली घड़ी आपको प्राप्त होगी। ये अनटेदर टेलीफ़ोनी का उपयोग कर के वही नंबर इस्तेमाल करेगी, जो कि आपके फ़ोन का होगा।

वहीं दूसरी ओर, Watch Style में बहुत सी कमियां हैं। ये 1.2 इंच चौड़ी है और इसका रेज़ल्यूशन 360 x 360 है। इसमें 513 MB RAM और 4 GB अंदरूनी मेमोरी है। बैटरी दूसरे मॉटील की करीब आधी-240 mah है। ये ऊपर दी गयी तस्वीर में सुनहरे रंग की दिख रही है।

दोनों ही घड़ियों में वाई-फ़ाई और ब्लूटूथ के विकल्प होंगे, परंतु केवल Watch Sport में 3G या LTE कनेक्शन उपलब्ध होगा। इसमें GPS और NFC भी उपलब्ध हैं जिसके कारण ये स्टैंडअलोन और Android Play को सपोर्ट करने में सक्षम हो जाती है। दोनों डिवाइस पानी और धूल से सुरक्षित हैं। परंतु Watch Style में ऊपर दिये अधिकतम फ़ीचर नहीं हैं।

हमें 9 फ़रवरी को Android Wear 2.0 और LG द्वारा बनायी गयी इन दोनों घड़ियों को और भी बहतर तरीके से देखने का मौका मिलेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन