खबर गूगल स्मार्टफोन्स

Google ने फ़ोन को बिना छुए, वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट खोलने के लिये लाया “Instant Tethering” का विकल्प

मोबाइल हॉटस्पॉट उस समय बहुत काम आती है जब आपको वाई-फ़ाई न उपलब्ध हो और आपको किसी डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ना हो। परंतु इसको चालू करने की झंझट भी बहुत सारी है। परंतु Google, ‘Instant Tethering’ का फ़ीचर फ़ोनों में लाकर, इस परेशानी को दूर करने की योजना बना रही है। ये इसे Google Play Services के 10.2 संस्करण के साथ लायेंगे।

इसके पीछे का कारण है कि व्यक्ति किसी भी टेदर किये डिवाइस को आसानी से खोल सके और उससे डिवाइसों को जोड़ सके। Instant Tethering से, एक ही Google अकाउंट वाले सभी डिवाइस जुड़ जायेंगे। ये, आपके Pixel C या Nexus टैबलेट डिवाइस के वाई-फ़ाई कनेक्शन टूचते ही चालू हो जायेगा।

फिर आपकी स्क्रीन पर एक पॉप इप आयेगा, जिसमें आपसे पूछा जायेगा कि क्या आपके फ़ोन के इंटरनेट कनेक्शन से डिवाइस को जोड़ दिया जाये ये नहीं। आपको केवल ‘कनेक्ट’ टैप करना होगा और आप वापस अपना कार्य कर सकेंगे। आपको शुरवात के सेटप के अलावा और कुछ करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और कनेक्शन के लिये आवेदन संभवतः Bluetooth से जाता है। मतलब ये, कि आप अपने दूसरे डिवाइस से अपने फ़ोन का वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट खोल सकेंगे। इस बात की जानकारी सबसे पहले Android Police ने दी थी।


ये Instant Tethering का फ़ीचर हर Android फ़ोन के लिये अभी लांच नहीं हो रहा है। संभव है कि Google Play Store की नवीनतम अपडेट डाउनलोड करने के बाद भी ये आपको उपलब्ध न हो। ये एक सर्वर कि ओर का हिस्सा है, जिसे सब तक पहुंचने में समय लग सकता है।

परंतु ये कहा जा रहा है कि ये फ़ीचर अभी Pixel, Nexus और Nougat 7.1.1 पर चल रहे डिवाइसों के लिये उपलब्ध होगा। मतलब ये कि ऐप इन डिवाइसों के ज़रिये फ़ोन का. मोबाइल हॉटस्पॉट खोल सकेंगे। साथ ही, इस फ़ीचर के लिये सबसे उत्तम Pixel C और Nexus 9 डिवाइसों को बताया गया है। ये Android Marshmallow 6.0 पर भी सपोर्ट होगा। इस समय इसके लेकर कोई डिवाइस की ज़रूरतें नहीं बतायी गयी हैं।

परंतु अभी के लिये ये सब मात्र कयास ही हैं और संभव है कि भविष्य में सभी के लिये जारी करने हेतु Google केवल इस फ़ीचर को टेस्ट कर रही है। जिससे ये सर्वर कि ओर का इंप्लिमेंटेशन हो जायेगा और फिर सभी डिवाइसों के लिये और जल्द उपलब्ध होगा। ये देखने के लिये कि आपको Instant Tethering मिली है या नहीं, आप सेटिंग में जाकर Google देख सकते हैं। अगर हां, तो ये उस सूचि में आपको दिख जायेगा, और अगर नहीं, तो धैर्य बना कर रखिये, क्योंकि ऐसा जल्द ही होगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन