खबर स्टार्टअप्स

वेंचर कैपिटल फ़र्म, Saama Capital को मिले 58 मिलियन डॉलर

Saama Capital एक वेंचर कैपिटल फ़र्म है, जो कि देश के कुछ सबसे बड़ी कंपनियों, जैसे कि PayTM और Snapdeal में निवेश कर चुके हैं ने घोषणा करी कि उन्हें उनके तीसरे में $58 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही, फ़र्म ने $140 मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया।

पिछले वर्ष के शुरवात में, Saama को उनके तीसरे फ़ंड की शुरवात में उन्हें $31 मिलियन प्राप्त हुए थे। वेंचर कैपिटल कि ओर ये निवेश तब आया है जब देश में निवेश में धीमापन आया है क्योंकि वेंचर कैपिटलिस्ट इस समय अपने पोर्टफ़ोलियो की कंपनियों की क्षमता को परख रहे हैं।

नया निवेश प्राप्त करने के बाद भी ये वेंचर कैपिटल फ़र्म केवल सीड और ए सत्र में निवेश करेगा। फ़र्म का रहना है कि छोटे स्टार्टप अपने निवेशकों को कैपिटल वापस कर पाने में और लाभ दे पाने में ज़्यादा सक्षम होते हैं।

वेंचर कैपिटल फ़र्म के मैनेजिंग साझेदार ने कहा कि वे कंपनियों के ए सत्र में $2 से $5 मिलियन का निवेश कर के अगले सत्र के लिये 100 से 150 प्रतिशत तक का निवेश रखेंगे। वे शुरवाती चरणों के वेंचरों पर सह-निवेश भी कर सकतेहैं।

ऐश लियाली, Saama Capital के सहसंस्थापक ने कहा:

हमारे साइज़ में भी हमारे पास जितना डिसिप्लिन है, लोगों को वो पसंद आता है। उससे हम हमेशा ही $50-$75 मिलियन के दायरे में रहे हैं और हमने अपने LPयों को भी बताया है कि हम कभी $100 मिलियन के ऊपर नहीं जायेंगे।

Saama Capital को ऐश लियाली और सुरेश शनमुघम ने 2011 में स्थापित किया था। इससे पहले दोनों ही Silicon Valley Bank के नामी निवेशक थे।

जहां कंपनी ने पिछले वर्ष करीब आठ कंपनियों में निवेश किया था, वहीं वे अब वापस सालाना चार से छः निवेश करने का प्रयास करेंगे।

कंपनी वित्तीय तकनीक, सेवा के रूप में सॉफ़्वेयर, और गैर तकनीकी मंचों, जैसे कि Chai Point और Raw Pressery में रुची रखती है। इन्होंने इस नवीनतम निवेश के पैसों के मैनेजमेंट की ऐप Fisdom और निजी शॉपिंग सहायक Mezi में निवेश करने के साथ उपयोग करना भी शुरू कर दिया है।

इससे पहले, कंपनी को उनके पहले सत्र में $54 मिलियन प्राप्त हुए थे, जब वे SVB Capital से ही जुड़े हुए थे। बाद में, 2012 में उन्हें $26 मिलियन दूसरे सत्र में मिले।

इन्होंने अपनी कुछ शुरवाती कंपनियों से निकासी लेना भी शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष इन्होंने Snapdeal से निकासी ले ली थी, जिन्होंने इनका पूरा दूसरा फ़ंड वापस करने में सहायता करी थी। इसके अलावा वे TutorVista, Sula Vineyards, App Labs और Prizm Payment Services से निकासी ले चुके हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन