इंटरनेट खबर

Mozilla की काया पलट, नए लोगो, फ़ॉन्ट व अन्य चीज़ों का आगाज़

Mozilla की आज पूरी तरह से काया पलट गयी है। कंपनी नये लोगो, फ़ॉन्ट, रंगों, भाषा व इमेजरी के साथ अपने सिस्टमों में नवीनतम लाने का प्रयास कर रही है। ये, एक सात महीनों पहले शुरू हुए प्रोजेक्ट का समापन भी है, जिसे कंपनी को एक नया चहरा देने के उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था।

आपको शायद न पता हो, परंतु Mozilla एक लाभ निरपेक्ष संस्था, जो कि इंटरनेट को बहतर बनाने के उद्देश्य के साथ स्थापित करी गयी थी। इसी बात का प्रचार करने के लिये, Mozilla ने एक ओपन सोर्स डिज़ाइन प्रक्रिया रखी, जिसके तहत उन्होंने लोगों को अपने डिज़ाइन जमा करने के लिये आमंत्रित किया। वे कंपनी की वेबसाइट पर उच्चतम डिज़ाइन के लिये मतदान भी कर सकते थे।

अब बदलावों की बात करें तो: इसमें लोगो सबसे अलग है। आप इसे नीचे दी गयी तस्वीरों में अनेक रंगों में भी देख सकते हैं। नये लोगो में, Mozilla के ‘ill’ को ‘://’ से बदल दिया गया है।


अगली, रंगों में भी बदलाव लाये गये हैं और नयी स्कीम में ऐसे रंग उपलब्ध हैं जो आपको Firefox या किसी भी अन्य ब्राउज़र में देखने को मिल जायेंगे।

रंग लोगो के अंदर बहता है और जिस प्रकार से आप इसका उपयोग करते हैं, उसी प्रकार से ये बदलता रहता है। जैसे जैसे हमारी स्टाइल गाइड तैयार होती है हम रंगों की पेयरिंग, गहरायी और गाइडलाइन तैयार करेंगे।


अंततः इसके फ़ॉन्ट में भी बदलाव लाये गये हैं और इसका विकास किया है Typotheque ने, जिन्होंने सभी को उपलब्ध कराने के लिये Mozilla के साथ साझा किया था। ‘Zilla’ नाम का ये फ़ॉन्ट देखने में तो बहुत ही अच्छा है।


बहरहाल आप इनकी वेबसाइट पर जाकर इन सभी बदलावों को देख सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन