इंटरनेट खबर

Google ने किया Twitter के ऐप विकास मंच ‘Fabric’ का अधिग्रहण

Microsoft कुछ समय से अधिग्रहण करने में लगी हुई है। HPE ने कल एक किया और अब, Google भी इनकी सूचि से जुड़ने जा रही है। Google, Twitter का ऐप डेवलपर मंच Fabric व उसकी टीम को अधिग्रहित कर रही है। कंपनी साथ ही में Crashlytics, क्रैश रिपोर्ट करने वाले सिस्टम, मोबाइल ऐप ऐनालिटिक Answers, लॉगिन सिस्टम Digital SMS और डेवलपमेंट ऑटोमेशन सिस्टम FastLane को भी अधिग्रहित कर रही है। तो हां, बहुत सी चीज़ों को।

आपका जानकारी के लिये हम बता दें, कि Fabric को कुछ वर्षों पहले ही एक मॉड्युलर डेवलपमेंट किट के रूप में लांच किया गया था, जिससे कि डेवलपर अपनी ऐप्लिकेशनों पर काम कर सकें और अपनी खुद की ऐप्लिकेशनों को बहतर बना सकें। मंच अब बहुत ही प्रचलित हो गया है और इसपर करीब 2.5 बिलियन ऐपें और आधे मिलियन डेवलपर उपलब्ध हैं।

और तो और, पहली बार में ये स्पष्ट नहीं होता कि कंपनी अपने लिये लाभकारी सिद्ध होने वाले इस अंग को बेच क्यों रही है। परंतु इसको ग़ौर से देखने पर बात स्पष्ट होगी।

इधर बीच, Twitter को बहुत सी परेशानी झेलनी पड़ रही है, सभी उच्च स्तरीय निकासियों और कंपनी के उपभोक्ता संबंधित डेडलाइनें इत्यादी मिस करने के कारण। इन सभी परेशानियों के कारण, Twitter ने अब पैसे बचाने की प्रक्रिया की शुरवात करी है। कल ही, कंपनी ने Vine मंच को बंदकिया, जो कि कंपनी को कंसॉलिडेट करने के Twitter का एक और कदम माना जा रहा है।

Fabric के साथ, Twitter दो चीज़ें कर सकता था। या तो सभी को निकाल कर कंपनी बंद कर दे या फिर जैसा कि उन्होंने किया, इसे किसी को बेच दे। Google के इसे खरीदने के कारण, Fabric के सभी कर्मचारी अपनी नौकरियों को भी रख सकते हैं। भले ही Google अपनी ज़रूरत के अनुसार कंपनी में बदलाव ला सकती है, परंतु ये पूरी तरह डिपार्टमेंट को बंद कने से तो बहतर ही होगा।

Fabric टीम के अनुसार,

आज हम Fabric का एक नया अध्याय शुरू कर रही है, Google द्वारा अधिग्रहण के कागज़ों को हस्ताक्षरित कर के। हमारी टीम Google Developer Products Group से जुड़ कर Firebase टीम के साथ काम करेगी।

Google के Firebase प्रोडक्ट मैनेजर फ़्रांसिस मा के अनुसार:

हमारे मिशन बहुत ही समान हैं। डेवलपरों को बहतर ऐप बनाने में सहायता देकर उन्हें उनके व्यापार को विस्तृत करने देना।

Firebase अब Crashlytics को प्रमुख क्रैश रिपोर्ट करने वाले टूल के रूप में उपयोग करेगी। कंपनी के संस्थापक, जेफ़ सीबर्ट, जो इसके अधिग्रहण के बाद Twitter से जुड़ गये थे, अंततः Crashlytics छोड़ देंगे और इसका अगुवाई अब Twitter के इंजीनियरिंग के वाइस प्रेज़िडेंट रिच परेट करेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन