खबर स्टार्टअप्स

Curiositi को मिला Menterra Social Impact Fund व अन्य पूर्व बैकरों से ए सत्र में ₹3.5 करोड़ का निवेश

एक शैक्षिक Curiositi Learning को उनके एक सत्र में ₹3.5 करोड़ का निवेश मिला, जिसकी अगुवाई Menterra Social Impact Fund और उनके पूर्व निवेशकों Unitus Seed Fund ने करी। Curiositi, बच्चों के गणित व विज्ञान बहतर समझने के लिये ऐक्टिविटी आधारित लर्निंग किटें और पर्सनलाइज़ सॉफ़्वेयर उपलब्ध कराते हैं। वेंचर इस समय ICSE, CBSE और महाराष्ट्र व कर्नाटक सरकार के सिलेबस उपलब्ध कराते हैं।

Curiositi Learning Solutions Pvt Ltd को जुलाई 2013 में, विनोद अब्राहम और मनोज थण्डसरे ने स्थापित किया था। इस तकनीक स्टार्टप को ऐसे स्थापित किया गया है, जिससे कि पहली से दसवीं कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई में रुची बढ़ायी जा सके। इनकी टीम में शिक्षक, प्रोडक्ट डिज़ानर, तकनीक विशेषज्ञ और ऑपरेशन गुरू शामिल हैं।

इस मंच का रेवेन्यू प्रति उपभोक्ता के आधार पर जनरेट होता है और उनके पास इस समय कर्नाटक व महाराष्ट्र के 100 स्कूलों के 20,000 उपभोक्ता हैं। कंपनी ने ज़रूरत के अनुसार कुछ स्कूलों से भी साझा किया। और तो और, लर्निंग किटें और सॉफ़्वेयर भी उपभोक्ता अपने मोबाइल व लैपटॉप पर डाउनलोड कर सकते हैं।

Curiositi को 2014 में बेंगलुरु के Unitus Seed Fund ने सीड निवेश दिया था। इस निवेश सत्र के साथ, स्टार्टप अपना प्रोडक्ट बहतर कर के, अपनी सेल व बाज़ार पहुंच बहतर करेंगे। Curiositi, अगले दो सालों में एक लाख उपभोक्ता प्राप्त करना चाहते हैं।

कंपनी के सहसंस्थापक अब्राहम ने कहा:

विज्ञान अब बिना लैबों, स्टोरेज स्पेसों और खर्च के भी सीखा जा सकता है। इससे, हम सस्ते शिक्षा के विकल्प अनेकों लोगों को दे सकते हैं, यहां तक कि Affordable Private School को भी जोड़ सकते हैं, जो कि केवल किताबों तक ही सीमित होते हैं।

प्रमुख निवेशकों Menterra Social Impact Fund के बारे में बात करें तो वे शुरवाती दौर में ही निवेशकों को खोज कर फिर उनके स्टार्टपों में निवेश करते हैं। 2016 से ये मंच का पांचवा निवेश है। Menterra द्वारा निवेश प्राप्त स्टार्टपों में Leap Skills Academy, Biosense Solutions और Nubesol शामिल हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन