खबर गूगल

जल्द ही Google Assistant का इस्तेमाल कर, आप कर सकेंगे महज बोलकर भुगतान

Google ने आज अपनी प्रमुख ऐप का बीटा संस्करण निकासी है और उसमें, Google Assistant में होने वाले बहुत से बदलावोम के संकेत दिये गये हैं। ये खोज इंजन अब अपने वॉइस असिस्टंट को बड़ी-बड़ी डिजिटल भुगतान सेवाओं के साथ जोड़ने का प्रयास कर रही है। क्या ये एक ऐसी खूबी बन के उपरेगा जिससे ये असिस्टंट Alexa और यहां तक कि Bixby जैसों को नियंत्रित कर सके।?

Google ऐप्लिकेशन के 6.11.13 अपडेट संस्करण को परखते हुए XDA के डेवलपरों ने कहा कि उसमें उन्हें मोबाइल भुगतान के लिये सपोर्ट के कुछ संकेत मिले। इसमें कुछ भारी कोडिंग मिली है, जिससे ये समझ आता है कि Google अपनी वॉअस असिस्टंट ऐप में मोबाइल भुगतान की सुविधा ला सकती है, मुख्यतः Pixel डिवाइसों में। ये अभी केवल बीटा उपभोक्ताओं के लिये उपलब्ध होगा, परंतु सुनने में आया है कि इसका अंदेशा पहले से ही था।

जहां इसे Google में जोड़ बेशक दिया गया हो, परंतु ये फ़ीचर अभी उपयोग के लिये उपलब्ध नहीं है। कोड में स्पष्ट लिखा आ रहा है कि “भुगतान इस समय Google Assistant पर उपलब्ध नहीं है”। परंतु सभी कोडों को देखते हुए ये कोई चौंकाने वाला वाक्या नहीं होगा अगर Google की गेम ऐप पर उपलब्ध असिस्टंट में ये विकल्प भी उपलब्ध हो।
इसका उपयोग कर के आप किसी भी भुगतान सेवा में जैसे क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, वैसे ही त़कर सकेंगे। सेट अप करते समय सहायता उपलब्ध कराने हेतु Google सपोर्ट में भी बदलाव लाये जायेंगे। Google Assistant ऑनलाइन ख़रीददारी को भी इसमें जोड़ सकता है। आपको केवल शिपिंग व बिलिंग पता देना होगा और आपका असिस्टंट सब कुछ संभाल लेगा।

इसमें “शेयर्ड डिवाइसों” का भी ज़िक्र है, जो कि आपको असिस्टंट का प्रयोग कर ऑनलाइन डिजिटल भुगतान करने में सहायता करेगा। ये फ़ीचर क्या करेगा इसका कोई वर्णन नहीं है। परंतु शायद इससे आप डिजिटल भुगतान करने के लिये अपना कौन सा डिवाइस इस्तेमाल करेंगे ये विकल्प होगा। इससे आप खरीददारी पर नियंत्रण भी रख सकेंगे।

वर्चुअल असिस्टंट जल्द ही हमारी जीवनशैलि का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन जायेंगे। और Google, आपके दैनिक कार्यों का हिस्सा बनाने के लिये Google Assistant को और भी मज़बूत बना रहे हैं। कंपनी ने पहले ही Actions on Google में इस मंच के लिये तैयार करी गयी क्षमताओं की झलक दिखा दी है। इससे, Google Assistant के लिये तीसरी पार्टी की इंटिग्रेशन आने वाले सप्ताहों में लायी जा सकेगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन