खबर स्टार्टअप्स

Hotstar ने Disney India के साथ करी एक्स्क्लूज़िव कंटेंट डील

भारत में बढ़ते कंटेंट स्ट्रीमिंक क्षेत्र के प्रतिद्वंद के चलते (जिसमें अब Amazon भी शामिल है), Hotstar ने जमे रहने के लिये, Disney भारत से साझा कर लिये है, जिसके तहत वे उनका एक्स्क्लूज़िव कंटेंट अपने मंच पर फ़ीचर करेंगे। उन्होंने एक अनेक वर्षों तक चलने वाली SVOD डील लाइन करी है, जिसके चलते वे Hotstar Premium पर Disney भारत स्टूडियो के कंटेंट को एक्स्क्लूज़िव रूप से अपने मंच पर दिखायेंगे।

इस कंटेंट स्ट्रीमिंक मंच पर Lucas Films की Star Wars: The Force Awakens, Disney की The Jungle Book और Moana, Marvel की Captain America: Civil War और Doctor Strange, Disney-Pixar की Finding Dory व कई अन्य फ़िल्में इस मंच पर उपलब्ध होंगी।

इसके अलावा, Hotstar के प्रिमियम उपभोक्ताओं को Disney की लाइब्रेरी की कई फ़िल्में उपलब्ध होंगी, जिनमें Disney-Pixar की Ratatouille, Brave और Toy Story 3 और Disney की The Lion King और Pirates Of The Caribbean: Dead Man’s Chest जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

साथ ही, सब्स्क्राइबर Castle और Desperate Housewives जैसे ABC Studios के टीवी शो भी देख सकेंगे। वे इस कंटेंट को Hotstar के Disney, Marvel और ABC Studios हिस्सों में देख सकेंगे।

Hotstar के सी.ई.ओ. अजीत मोहन ने कहा:

Disney के साथ हमारे ये डील, अपने प्रिमियम सब्स्क्राइबरों को उच्चतम कंटेंट उपलब्ध कराने के हमारे उद्देश्य कि ओर एक कदम है। ये साझेदारीे हमारी रणनीति को दर्शाती है, जिसके अंतर्गत हम दुनिया भर के बहतरीन कहानी कहने वालों के साथ साझा करने में पैसे खर्च कर, अपने प्रिमियम उपभोक्ताओं को देश में उच्चतम कंटेंट उपलब्ध कराने में सफलता प्राप्त करें।

Disney भारत की वाइस प्रेज़िडेंट अमृता पांडे ने कहा:

इस वर्ष हमारी फ़िल्में थियेटरों में बहुत ही सफल रही हैं। ये डील हमारे लिये महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम इसके ज़रिये अपना Disney, Marvel, Pixar और ABC Studios का कंटेंट अपने उपभोक्ताओं को Hotstar पर कहीं भी उपलब्ध करी सकते हैं। Hotstar Premium हमारे कंटेंट के लिये एक सही मंच है, और हमारे दर्शकों को अपनी मनपसंद कहानियां देश के किसी भी कोने से देख सकने की आज़ादी देता है।

अभी तक, Hotstar के 140 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड हो चुके हैं। ऐप ट्रैक करने वाली तीसरी पार्टी ऐप्लिकेशन App Annie के अनुसार, मात्र दिसंबर में, इस ऐप का प्रयोग करीब 50 मिलियन लोगों ने किया।

इस समय बाज़ार में Hotstar का सबसे क़ड़ा प्रतिद्वंदी Amazon Prime है, जिसका सेवा ₹499 प्रति वर्ष में उपलब्ध है, जहां Hotstar अपनी सेवा ₹199 प्रति माह में उपलब्ध करा रही है। भारत के अन्य मीडिया स्ट्रीमिंक सेवाओं में Netflix, Eros Now, Viu, Spuul, Voot व कई अन्य हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन