खबर स्टार्टअप्स

B2B फ़र्नीचर उपाए स्टार्टप, Hipcouch को सीड निवेश में मिले 700 हज़ार डॉलर

Hipcouch एक ऑनलाइन व्यापार-से-व्यापार मंच है, जिसने घोषणा करी कि उन्हें कुछ वित्तीय लोगों से $700,000 का सीड निवेश प्राप्त हुआ है।

­

जहां निवेशकों के नाम उजागर नहीं किये गये, कंपनी ने कहा कि वे कुछ पबलिक लिमिटिड कंपनियों के संस्थापक और फ़ंड निदेशक थे।

प्रोडक्ट के बारे में बात करते हुए Hipcouch के सहसंस्थापक परिक्षत हेमरजानी ने कहा:

हम एक ऐसा मंच बना रहे हैं, जिसपर डिज़ाइनर उन प्रोडक्टों के लिये बोली लगवा सकेंगे, जिनको वो अभी भी तैयार ही कर रहे हैं, और इसमें वे जितना भी कमाते हैं, उसका कुछ हिस्सा इस उपाय को और विकसित करने में लगाया जाता है।

Hipcouch कस्टमाइज़ फ़र्नीचरों के डिज़ाइनरों को वेंडरों से जोड़ते हैं, जिससे कि वे फिर डिज़ाइनर के लिये आये ऑर्डर को उसी हिसाब से अधिक संख्या में बनायें। वेबसाइट वेंडरों और डिज़ानरों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करती है।

100 के करीब वेंडरों जमा कर चुकी ये कंपनी, इस समय केवल मुंबई में ही कार्य कर रही है, परंतु बैंगलोर, पुणे, दिल्ली/NCR व चेन्नई समेत अन्य शहरों में विस्तार करने के विचार में हैं। साथ है, कंपनी अपने मंच पर करीब 2000 तक वेंडरों को जोड़ना चाहती है।

RedSeer की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ़र्नीचर की ऑनलाइन बिक्री 2020 तक $700 मिलियन पहुंच जायेगी। राष्ट्रीय स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2013 में भारतीय फ़र्नीचर बाज़ार करीब $18 बिलियन का था।

उपभोक्ताओं को ऑनलाइन कैटालॉग आधारित मॉड्युलर उपाय उपलब्ध करा रहे मंचों में Homelane और Livspace शामिल हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन