खबर मोबाइल एप्प्स

Snapchat ने अपने ऐप के लिये लांच किया Universal Search Bar

Snapchat अपनी सबसे बड़ी कमी को सुधार रही है। सबसे अधिक, लोग ये परेशानी बताते हैं कि उन्हें नये लोग और चीज़ें ढूंढ़ने में परेशानी होती है। मतलब ये, कि उसमें कोई सुझाव नहीं थे। जैसे कि कंपनी चाहती हो कि आप खुद खोजें कि आपको क्या पसंद है।

वे इस समस्या का सीधे समाधान तो नहीं दे रहे, परंतु वे सभी चीज़ों के लिये एक खोज बार लांच कर के लोगों के लिये चीज़ें और भी आसान बना रहे हैं। TechCrunch के ज़रिये घोषित किये गये फ़ीचर को अभी सीमित Android फ़ोनों पर ही लाया गया है, परंतु ये जल्द ही अन्य Android iOS फ़ोनें के लिये लांच किया जायेगा।

अब फ़ीचर की बात करें तो, Snapchat, चीज़ें खोजने के लिये इंटरफ़ेस उपलब्ध कराते थे, परंतु ये बहुत अच्छा नहीं था। परंतु अब ऐप में उपलब्ध खोज बार हमेशा पहुंच में रहता है और दूर दूर से रिज़ल्ट ढूंढ़ने में सक्षम है।

Snapchat स्क्रीन की बांयीं ओर उपलब्ध Bitmoji पर क्लिक कर के आप तुरंत अपनी प्रोफ़ाइल पर जा सकते हैं। किसी दोस्त के स्वयं सजेस्ट का प्रयोग कर के आप उनसे चैट कर सकते हैं। आप उनके द्वारा पोस्ट करी गयी स्टोर को टैप कर के उसे फ़ुल स्क्रीन पर देख सकते हैं।

इससे, Snapchat को रेवेन्यू का एक नया स्त्रोत भी उपलब्ध होगा। कैसे? बिलकुल Google के खोज रिज़ल्टों जैसे ही। मतलब कुछ -कुछ वैसे। आपने देखा होगा कि Google पर कुछ भी ढूंढ़ने पर आपको सबसे ऊपर “स्पॉन्सर कंटेंट” उपलब्ध होता है। ये प्रचारों से इसके लिये पैसे लेते हैं और Snapchat भी यही कर सकती है।

तो अगर उपभोक्ता “पीज़ा” खोजते हैं, तो उन्हें पीज़ा से संबंधित स्टोरियों के साथ, आस पास की जगहों उपलब्ध होंगी, जहां से वे पीज़ा खरीद सकते हैं। और फिर, वे उन कंपनियों से पैसे प्रतिद्वंद व्यू के हिसाब से वसूल सकते हैं। ये हमारे मन में तो आया भी तब, जब Instagram खुद को ऐक पैसे कमाने वाली कंपनी के रूप में साबित कर रही है।

हाल ही में, Snapchat जैसी ही कंपनी, स्टोरियों के अंदर ही ऐड लेकर आयी। और तो और Instagram Stories – जो कि Snapchat Stories जैसा ही है – ने हाल ही में 150 मिलियन दैनिक उपभोक्ता दर्ज किये, जो कि दूसरी कंपनी के बहुत निकट है। इन सभी के कारण, Snapchat को दुनिया को दिखाने के लिये एक नया रेवेन्यू स्त्रोत लेकर आ रहा है। हो भी क्यों न, कंपनी का IPO, आने वाले पांच महीनों के अंदर जो है।

और हां, Snapchat को अपने उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाने की ज़रूरत भी है। ये सुनिश्चित कर के कि उपभोक्ता आसानी से उनके मंच पर कंटेंट खोज सकें, वे और भी लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। खैर, चौंकियेगा मत, अगर Instagram भी जल्द ही कोई ऐसा ही फ़ीचर ले आये तो, हालाकि उन्हें अपने खुद के चश्मे लाना भी अभी बाकी है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन