गूगल

अब Google के Maps ऐप्लिकेशन से ही बुलायें टैक्सी

हम सभी ने Google Maps को देख कर कभी न कभी ये तो सोचा ही है कि हम इससे कैब को बुला कर उसका भुगतान करने की सुविधायें क्यों नहीं उपलब्ध हैं। खैर, कंपनी ने हमारा पुकार सुन ली है, और एक ऐसा अपडेट लायी है, जिससे दुनिया भर में कहीं भी, आप ऐप से ही कैब बुला सकते हैं।

अपडेट की घोषणा करते हुए Google ने कहा:

पिछले वर्ष हमने उपभोक्ताओं के लिये एक राइड का विकल्प चालू किया था, जिसके ज़रिये वे Google Maps के इस्तेमाल से कहीं भी जा सकते हैं। तब से, हमने इस राइड सेवा के लिये US व दुनिया भर में कई लोगों से साझा किया। आज से, हम एक और राइड सेवा लांच कर रहे हैं, जिसके प्रयोग से उपभोक्ता अपने Android या iOS फ़ोन के Google Maps ऐप्लिकेशन से ही कैब बुला सकेंगे।

तो, ये ऐसे काम करेगी: अपडेट करने के बाद, आप अपने क्षेत्र में उपलब्ध कैब सेवाओं को देख सकेंगे और वहीं उपलब्ध कैबों को भी। तो अगर आपको Uber लेनी है, तो नयी Google Maps ऐप के साथ, आप ऐसा कर सकेंगे।

परंतु इतना ही नहीं है। आप बिना किसी ऐप्लिकेशन में गये अपनी Uber कैब को Google Maps से ही बुग कर सकेंगे। हालाकि ये सिस्टम तभी काम करेगी अगर आप का Uber में अकाउंट हो, परंतु आपको फिर अलग से उसकी ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

खैर, Apple ने Maps में ही ये फ़ीचर जोड़ने की प्रेरणा ली। Apple ने Maps से पिछले वर्ष ही अपने उपभोक्ताओं को Uber व Lyft कैब बुलाने की सुविधा दे दी थी। बहरहाल आपको ये भी ध्यान में रखना होगा कि Google, Uber के शुरवाती बैकरों में से एक थी और किसी भी हाल में, लाभ तो Google को ही मिलेगा।

बहरहाल, इस नवीनतम अपडेट के साथ, लोग न केवल Maps को रास्ता भूल जाने पर ही नहीं, बल्कि और भी चीज़ों के लिये उपयोग कर सकेंगे।

स्थानीय रेस्त्रां में बुकिंग करने, अपनी मन पसंद फ़िटनेस ग्लास से लेकर डिलिवरी करने तक, Google Maps आपको सभी सुविधायें एक ही जगह पर उपलब्ध करायेगी। ये आपको सही समय में कार्य और भी आसान कर के देता है।

ये अपडेट सभी Android व iOS डिवाइसों के लिये लांच करी जा रही है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन