खबर

अब यूनिफ़ाइड भुगतान इंटरफ़ेस का प्रयोग कर, अपने Paytm वॉलेट में डालें पैसे

भारत में नोटों के विमुद्रिकरण के बाद से PayTM लोगों को लुभाने के लिये अनेक नये फ़ीचर व अपडेट लेकर आ रही है। इसमें आप पहले ही क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग से अपने वॉलेट ने पैसे डाल सकते। आज उन्होंने घोषणा करी कि वे यूनिफ़ाइड भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) का सपोर्ट भी अपने मंच पर ला रहे हैं। इससे उपभोक्ता आसानी से अपने वॉलेट में पैसे डाल सकेंगे।

अगस्त में लांच हुआ UPI, एक ऐसा भुगतान सिस्टम है, जिससे आप अपने स्मार्टफ़ोन की सहायता से एक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। इससे, मात्र एक UPI आई डी की सहायता से पैसे भेजे जा सकते हैं, जिससे कि आपको अकाउंट संख्या, IFSC कोड इत्यादी डालने की लंबी प्रक्रिया न झेलनी पड़े। इससे ये प्रक्रिया बहुत ही आसान हो जाती है और सरकार का दावा है कि ये एक टेक्स्ट मेसेज करने जितना ही आसान है। PayTM के वाइस प्रेज़िडेंट नितिन मिश्रा ने कहा:

हमने अपने भुगतान मंच और UPI को बहुत गहरायी से जोड़ा है। इससे न केवल उपभोक्ता आसानी से अपने वॉलेट पर आसानी से पैसे जोड़ सकेंगे, परंतु हमारे भुगतान बैंक को को भी सहारा मिलेगा।

उन्होंने जोड़ा कि टीम, नयी तकनीकों व इनोवेशन लाने के लिये भारत स्टैक में कार्य करते रहेंगे। पिछले सप्ताह उन्होंने घोषणा करी थी कि वे अपने ओपन स्टैक से भारत स्टैक को जोड़ देंगे, जिससे वे अपने आने वाले भुगतान बैंक को और भी मज़बूत बना सकें।

UPI से वॉलेट में पैसे कैसे डालें

पैसे डालने का विकल्प केवल वेब इंटरफ़ेस पर उपलब्ध होगा। अपनी डीटेलें डाल कर इनकी वेबसाइट पर लॉगिन करिये। फिर ऊपर हैं ये कोने में PayTM वॉलेट का विकल्प चुनिये और वॉलेट में पैसे डालने वाले विकल्प को चुनिये। आपको भुगतान पेज पर ले जाता जायेगा, जहां आपको भुगतान का तरीका चुनना होगा।

विकल्पों में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और UPI बांयीं और दिखेंगे। UPI पर क्लिक करिये और आप एक खाली पेज पर पहुंच जायेंगे जहां आपको वर्चुअल भुगतान पते (VPA) पर ले जाने के लिये पूछा जायेगा।

VPA, में जाइये और अपनी UPI आई डी पर आवेदन दीजिये। फिर अपनी UPI ऐप में जाकर अपना चार अंकों वाला पिन जा लिये और आवेदन को खोजिये। आपको हां व ना के विकल्प आयेंगे। यदि आप पहला चुनते हैं तो आपका आवेदन मान लिया जायेगा और अगर ना, तो ट्रांज़ैक्शन केंसिल हो जायेगा। अगर आप अपने दोस्तों व परिवार जनों से पैसे लेना चाहते हैं तो आप उन्हें भी उनकी UPI आई डी पर आवेदन भेज सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन