खबर

Google और Facebook रहे, 2016 के सबसे प्रचलित एप्लिकेशन

नेट्वर्किंग क्षेत्र के दो सबसे बड़े जाबाज़ें Google और Facebook ने फिर से ये साबित कर दिया कि वो सबसे उच्च हैं। Nielsen की वर्ष की सबसे प्रचलित ऐपों की सूचि आ गयी है और इसपर इन ही दोनों ऐपों का दबदबा रहा।

जैसा कि अनुमान था, 146 मिलियन विविध मासिक उपभोक्ताओं के साथ, सूचि के उच्च स्थान पर Facebook विराजमान रही। ऐप्लिकेशन ने पिछले वर्ष से 14% की बढ़ंत देखा है। इसके अलावा, Facebook की दूसरी ऐप्लिकेशनें, Messenger (#2) और Instagram (#8) भी सूचि के उच्च 10 में रहे और कंपनी को 2015 से कुल 36% की बढ़ंत प्राप्त हुई।

129 मिलियन मासिक उपभोक्ताओं के साथ Messenger दूसरे स्थान पर रही और YouTube तीसरे पर 113 मिलियन उपभोक्ताओं के साथ। परंतु कमाल की बात है कि उच्च 10 के सबसे अधिक पायदान Facebook ने नहीं, Google ने प्राप्त किये हैं – YouTube (#3), Google Maps (#4), Google Search (#5), Google Play (#6) और Gmail (#7) Nielsen की सूचि के अनुसार बहुत ही प्रचलित रहे।

क्योंकि ये ऐपें ज़रूरत की हैं, जैसे कि विडियो सर्फ़िंग, खोज, मैप, गेमिंग व मेल, इनका इतना प्रचलित होना लाज़मी था। बहरहाल, एक और रोचक चीज़ जिसका Nielsen ने पता लगायी, वो थी 2016 में Amazon की बहुत तेज़ी से हुई बढ़ंत जो कि इस वर्ष रही 37%।

ऑनलाइन ख़रीददारी का ट्रेंड अभी बढ़ ही रही है और 2015 से Amazon मोबाइल ऐप ने 43% की कुल बढ़ंत देखा हे। Nielsen ने युनाइटेड स्टेट्स के स्मार्टफ़ोन प्रयोग पर भी देखा और उन्होंने पाया कि वर्ष की शुरवात से ये 86% से 88% हो गया है। इनमें से 53% Android पर, 45% iOS पर और 2% Windows पर उपलब्ध हैं। Blackberry ज़रूर उम्मीद ये परे 1% के साथ अड़ी रही।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन