खबर गैजेट्स

Valve को ऑस्ट्रेलियाई कोर्ट में स्टीम रिफंड पर $2.15 मिलियन का जुर्माना

एक ऑस्ट्रेलियाई न्यायालय ने ये घोषणा करी है कि Valve को वर्ष की शुरवात में ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद व उपभोक्ता कमिशन से न्यायिक रूप से हारने के लिये $3 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर ($2.15 मिलियन) का जुर्माना भरना होगा। ये जुर्माना लगा है क्योंकि उनके अनुसार जब से इस गेमिंग कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में अपने गेमिंग स्टोरेज खोले हैं, तभी से ये स्थानीय नियमों का पालन नहीं कर रहे और अपने रवैये में कोई बदलाव भी नहीं ला रहे।

Valve कानून के घोरो में मध्य 2014 में आयी थी, जब ACCC ने इनपर ऑस्ट्रेलियाई नियमों के अनुसार उपभोक्ताओं को कोई गारंटी नहीं उपलब्ध कराने का आरोप लगाया था। ACCC के चेयरमैन रॉड सिंप्स ने तब कहा था:

ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता नियमों के अनुसार, अगर उपभोक्ताओं को वस्तु में कोई खोट लगता है या वो उससे संतुष्ट नहीं होते हैं, तो वे अपने रूपये वापस मांग सकते हैं।

परंतु शिकायत के अनुसार, Valve ने इस नियम को ये कह कर नकार दिया कि वे किसी भी कारण से ये नियम मानने के लिये बाधित नहीं हैं और “उन्होंने गारंटियों, व वॉरंटियों को सीमित कर, अलग कर या ठीक कर के उचित बनाया था”।

इस शिकायत के बात से Valveकी पैसे वापस करने का पॉलिसी बहुत बदल गयी है और वे अब हर चीज़ के लिये पैसे वापस कर रहे हैं, किसी भी कारण से, परंतु इससे भी न्यायधीश नरम नहीं हुए।

इस फ़ैसले में जस्टिस जेम्स एडेसमैन ने लिखा:

Valve एक युनाइटेड स्टेट्स की कंपनी है, जिसके पास 2.2 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता हैं और उन्हें पैसे वापस करने के लिये ऑस्ट्रेलियाई आई.पी. पत से 21,124 टिकट मिल चुके हैं, परंतु एनके यहां एक चलन था, जिसके आधार पर इन्होंने नाम लिया कि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई कानूवी परामर्श की कोई ज़रूरत नहीं और वो ऑस्ट्रेलियाई नियमों से ऊपर हैं। इसके बाद, वे ऑस्ट्रेलियाई परामर्श प्राप्त करने के बाद भी, अपने नियमों और अपने विचारों से आगे बढ़ते रहे, जबकि उन्हें बताया गया था कि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई नियम व कानून मानने पड़ेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन