खबर स्टार्टअप्स

Snapchat ने अपनी ऐप में लाया, लेंस फ़िल्टर आधारित गेम

सोशल नेट्वर्क हमेशा अपने ओर अपनें से जुड़े रहने पर आधारित रहा है। परंतु आज कल की सोशल मीडिया कंपनियां इसी आइडिया पर विस्तार कर रही हैं, जिससे कि उनके उपभोक्ता न केवल एक दूसरे से जुड़े रहें, बल्कि इनके मंच से आकर्षित हों और आपस में नये तरीकों से प्रतिद्वंद भी तक सकें। इसी लिये, Snapchat ने इस सीज़न पर आधारित लेंस फ़िल्टर और साथ ही, एक लगातार चलने वाला लेंस गेम भी लाया है।

जी हां आपने बिलकुल सही सुना। Snapchat ने अपने लेंस फ़िल्टरों के महत्व और प्रचलन को समझा और फिर धीरे धीरे मास्क से साथ ही पीछे के फ़िल्टर भी लाये। परंतु पहली बार, Snapchat ने अपने मंच पर पहली लेस आधारित गेम लाया है, जिसका नाम है, Snata’s Helper।

आपको लेंस फ़िल्टर में छिपे इस गेम को ढूंढ़ने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप केवल Snapchat खोलिये, टैप कर के पकड़ के रखिये, जिससे कि ऐप आपका चहरा पहचान ले और फिर आप अपने लिये उपलब्ध फ़िल्टर देख सकते हैं। इनमें से पहला लेंस Santa’s Helper गेम होना चाहिये। अब केवल स्वाइप करिये और गेम शुरू हो जायेगा। ऐप आपके चहरे को एक एल्फ़ के शरीर पर लगा देगी। फिर आपको एक पहाड़ी पर नीचे भागते हुए तोहफ़े एकत्रित करने हैं और उन खरगोशों से बचना है जो आपको गिराने की कोशिश करते हैं।

इस लेंस गेम की सबसे आकर्षक बात है इसका नियंत्रिण का तरीका, जहां एल्फ़ को इधर-उधर करने के लिये आपको अपना सर टेढ़ा करना होता है। साथ ही, क्योंकि आप ये गेम Snapchat में खेल रहे हैं, तो आप किसी भी समय तस्वीर या विडियो लेकर इसे अपडेट कर सकते हैं। इससे आप हाई स्कोर, बांट सकते हैं , दोस्तों से प्रतिद्वंद कर सकते हैं। कितना बढ़िया है, है ना?

जिन्हें याद न हो, हम बता दें कि Snapchat पहले भी ऐसे स्थानीय गेमों का अनुभव आपको देने का प्रयास कर चुकी है, जिसमें एक मैक व चीज़ गेम था, जिसके ज़रिये आप अपने मुंह में नूडल पकड़ सकते हैं, अपने सर पर गेंद टिका सकते हैं और अपने चहरे वाला पज़ल सुलझा सकते हैं। इसके अलावा ये डिस्कवर भाग में सेरेना विल्यम्स टेनिस गेम और ESPN का फ़ुटबंल गेम लाने की कोशिश भी कर चुके हैं। ये प्रचारों के ज़रिये उपलब्ध थे और ब्राउज़र में चलते थे।

Snapchat की ये घोषणा Facebook के प्रतिद्वंद में आयी है, जिन्होंने हाल ही में अपने चैट ऐप्लिकेशन में ‘इंस्टैंट गेम्स’ की घोषणा करी है। इसके ज़रिये, उपभोक्ता HTML-5 वाले गेम ऐप में खेल सकते हैं जिससे कि वो प्रतिद्वंद कर सकें। आप PacMan व SpaceInvaders जैसे गेमों का लुत्फ़ अपने दोस्तों के साथ उठा सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन