खबर स्टार्टअप्स

वेंचर कैपिटल फ़र्म Lighbox ने $54 मिलियन का विस्तार फ़ंड लाया, स्टार्टपों में निवेश करने का विचार

वेंचर कैपिटल फ़र्म Lightbox ने अपने फ़ंड को दो गुणा बढ़ाते हुए, आज एक $54 मिलियन (करीब ₹360 करोड़) का विस्तार फ़ंड पूरा किया। इस निवेश के बाद फ़र्म के पास करीब $100 मिलियन का फ़ंड हो जाता है। इस नये फ़ंड की घोषणा, फ़र्म के ₹600 करोड़ का निवेश प्राप्त करने के दो वर्षों बाद आयी है। पिछले वाले की तरह ही, इस फ़ंड में नये व पुराने निवेशकों ने हिस्सा लिया, जिनमें इंडाओमेंटें, पेंशन फ़ंड, फ़ंडों के फ़ंड और पारिवारिक कार्यालय शामिल थे।

ET के मुताबिक, नवीनतम फ़ंड का अधिकतम हिस्सा भी विस्तार निवेश सत्रों में प्रयोग होगा, शायद उनके पूर्व निवेशित स्टार्टपों में – Faasos, Furlenco, Droom, Melorra और Embibed। उन्होंने ये भी कहा कि निवेश जुटाने की प्रक्रिया में चार महीने लगे। फ़र्म को कोई निवेश फ़ाइनल करने में छः महीने लगते हैं।

निवेश के बारे में बात करते हुए Lightbox के साझेदार संदीप मूर्ती ने कहा कि:

हमारी कंपनियां अच्छा कर रही हैं और हमने इस बात को बताया भी है। हमारा मानना है कि अगर हम इन कंपनियों को और भी सपोर्ट करें, उन्हें और बड़ा बनायें, और अगर हम उनमें और भागिदारी करें, उनके ऊपरे जाने व विस्तार में और हिस्सा लें तो वो कंपनियां बहुत कुछ कर सकती हैं, वो काम का होगा।

Faasos, Droom और Furlenco, ने पिछले वर्ष करीब ₹200 करोड़ के एक्विटी निवेश सत्रों पूरे किये थे।

Lightbox देश में निवेश को लेकर बहुत ही स्पष्ट रही है। इससे पहले इन्होंने एक और Lightbox Venture I नाम का गुप्त सत्र पूरा किया था। फिर इसका इस्तेमाल वेंचर फ़ंडों Kleiner, Perkins, Caulfield & Byres और राम श्रीराम के Sherpalo Ventures के पोर्टफ़ोलियो निवेश ख़रीदने के लिये हुआ था। इसमें रीफ़र्बिश सामान के ई-टेलर GreenDust और ऑनलाइन फ़ोटो प्रिंट सेवा Zoomin शामिल हैं।

इसके अलावा, Accel Partners ने संभवतः देश का सबसे बड़ा, $450 मिलियन का फ़ंड पूरा किया था।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन