खबर

Falcon 9 के धमाके में Amos-6 खोने के बाद, Spacecom ने खरीदा नया उपग्रह

Spacecom को इधर बीच बहुत कुछ झेलना पड़ा है। अंतरिक्ष की कक्षा में अपने उपग्रह स्थापित करने का इनका सपना तब मुंह के बल गिरा, जब इनके लांच वाहन, SpaceX का Falcon 9 रॉकेट, लांच के दो दिन पहले ही अपने लांच पैड में धमाके के साथ ख़राब हो गया, और उसने अपने साथ कंपनी के उपग्रह Amos-6 को भी तहस-नहस कर दिया। कंपनी दोबारा ऐसा करने का प्रयास करने के लिये तैयार है, जिसके लिये उन्होंने एक Boeing उपग्रह भी खरीद लिया है।

Boeing Satellite International Systems से करी गया ये ख़रीद, कंपनी को $161 मिलियन की पड़ी। कंपनी अब ये उपग्रह 2019 तक लांच करने के विचार में है।

Spacecom, 1993 में स्थापित करी गयी थी, और ये पहली ऐसी निजी कंपनी है, जिसने उपग्रहों के व्यापार में अपने कदम जमाये। कंपनी ने Amos-1 के साथ शुरवात करी थी, जिसका निर्माण Israel Aerospace Industries ने करा थी। कंपनी का दूसरा उपग्रह एक दशक बाद आया, जिसका निर्माण पूरी तरह Spacecom ने ही किया था।

इधर बीच, Spacecom अपने उपग्रह Amos-5 पर बहुत अधिक निर्भर थी, अफ़्रीका के बाहर अपने उपभोक्ताओं को कवरेज देने के लिये। Falcon 9 में खराब हुई Amos-6, Facebook को उनके अफ़्रीकी विस्तार में सहायता करने वाली थी।

खैर, Falcon 9 के साथ हुए हादसे का कंपनी को अफ़सोस हुआ है। ये Bejing Xinwei Technology Group से अपने अधिग्रहण की चर्चा कर रहे हैं। संघ दरसल $285 मिलियन की बोली लगाने वाला था, परंतु इसमें कुछ शर्तें भी शामिल थीं, जिसमें से एक थी Amos-6 का सफल लांच।

जैसा कि हम सभी जानते हैं, लांच तो हुआ नहीं, और अब सुनने में आया है कि ऑफ़र का दाम घट कर $190 मिलियन हो गया है। सितंबर में Amos-6 के बर्बाद होने के बाद से Spacecom के शेयर भी 70% तक गिर गये हैं।

कंपनी का अगला उपग्रह Amos-17, जो कि 2019 में लांच होने की बात है, की सहायता से कंपनी अफ़्रीका, मध्य पूर्वी क्षेत्रों और युरोप में लांच होगा। उम्मीद है कि अगला उपग्रह आने वाले पंद्रह वर्षों तक कार्य करेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन