इंटरनेट खबर

Twitter में बढ़ती जा रही हैं अनिश्चिताएं, सामूहिक निकासियों का दौर बना चिंता का सबब

एक और नये मोड़ के साथ, Twitter ने अपने दो और उच्च स्तरीय अधिकारियों से विदा ले ली है। इन निकासियां के केवल दो मतलब हो सकते हैं: या तो कंपनी में कुछ बहुत बड़ी परेशानी चल रही है, या फिर वे कुछ नया विज़न आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ये इस समय और भी उपभोक्ता-प्रीय होने के लिये कुछ बदलाव लाने का विचार कर रहे हैं।

सी.ओ.ओ. ऐडम बेन के बाद, Twitter ने अपने मुख्य तकनीक अधिकारी ऐडम मेसिंगर व प्रोडक्ट के वाइस प्रेज़िडेंट जॉश मैकफ़ारलैंड को खोया है। उम्मीद पर खरे उतरते हुए, इस बात की घोषणा इन दोनों अधिकारियों ने ट्वीट कर के स्वंय दी। मेसिंगर ने कहा के वे निकासी के बाद कुछ समय छुट्टी लेंगे और मैकफ़ारलैंड ने घोषणा करी कि वे कैलिफ़ोर्निया के वेंचर कैपिटल फ़ंड Greylock Partners से जुड़ रहे हैं।

उच्च स्तरीय निकासियां, धीमी वृद्धी और खरीददारों की कमी से जूझ रहे Twitter के सी.ई.ओ. जैक डॉर्सी ने इस मंच के सहारे दोनों को ही विदा किया और उन्हें मंच के प्रति उनके योगदान के लिये धन्यवाद दिया।

ऐसे समय में, जब Twitter इतनी परेशानियों से जूझ रही है, ये निकासियां भी चौंका देने वाली लगती हैं। इन्होंने हाल ही में ये घोषणा करी थी कि वे अपने वैश्विक कार्य क्षमता के 9% को निकाल देंगे, और फिर इनके सी.ओ.ओ., सी.टी.ओ., प्रोडक्ट के वाइस प्रेज़िडेंट और मीडिया साझेदारी के निदेशक ऐडम शार्प की निकासी हुई। ऐसी ही निकासियां इनके दूसरे कार्यालयों में भी हो रही हैं, जिसमें भारत भी शामिल है।

मेसिंगर की बात करें तो वे कंपनी से पांच साल पहले जुड़े थे, और फिर करीब चार सालों से सी.टी.ओ. पद पर विराजमान रहे। वे Twitter में इंजीनियरिंग, प्रोडक्ट डेवलपमेंट व डिज़ाइन के लिये ज़िम्मेदार थे। तकनीकी बनावट देखने से पहले वे ऐप्लिकेशन विकास के वाइस प्रेज़िडेंट थे और मोबाइल, वेब ऐप्लिकेशन, प्रकार व कई अन्य टीमों के साथ कार्य करते थे।

Twitter में उपस्थिती के पहले, मेसिंगर Oracle में विकास के वाइस प्रेज़िडेंट रह चुके हैं, जहां उन्होंने Java और Exalogic के विकास की अगुवाई करी थी। उन्होंने O’Riley AlphaTech Ventures, WebLogic, Organic और Santa Fe Institute में भी बहुत समय बिताया है।

मैकफ़ारलैंड का Greylock Ventures ने स्वागत किया। उन्होंने एक अलग और बढ़िया ब्लॉग पोस्ट बांटा, जिसमें उन्होंने मैकफ़ारलैंड को खुद से जोड़ने की प्रक्रिया की डीटेलें लिखने के बाद, उनको रिक्रूट करने के लंबे (और कठिन) प्रयास के बारे में लिखा। ये प्रयास उन्होंने 2008 से शुरू कर दिया था। परंतु उसमें समय मैकफ़ारलैंड ने अपनी कंपनी TellApart की स्थापनी करी, जिसे 2015 में Twitter ने $30 मिलियन में अधिग्रहित किया था। इसी बारे में बात करते हुए Greylock में साझेदार जेम्स स्लावेट ने कहा:

हमें ये घोषणा करते हुए बहुत उत्सुकता हो रही है कि आठ सालों से सफल प्रयास के बाद, हमने अंततः जॉश को Greylock में शामिल कर ही लिया है। जॉश Twitter में 2017 की पहली तिमाही के अंत तक अपनी कार्य खत्म कर के, जल्द ही Greylock से जुड़ जायेंगे।

हमारा उद्देश्य है कि हम उद्यमियों के लिये उच्चतम साझेदार बनें, जो कि तकनीक को तेज़ी से बढ़ाने के लिये सहायता करेंगे। जॉश के साथ इतने वर्ष काम करने के बाद हमें विश्वास हो गया कि वे Greylock के लिये एकदम सही व्यक्ति हैं।

परंतु यहां सबसे बड़ी बात Twitter की है। इन मुख्य स्थानों की भरपाई कैसे होगी? अब मंच की बढ़ंत के लिये क्या किया जायेगा? क्या वे Snapchat, Instagram या Facebook से प्रतिद्वंद करने में सफल रहेंगे?

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन