खबर डिजिटल इंडिया स्टार्टअप्स

Technovanza देगा तकनीक की जानकारी

एक टीम के तौर पर काम करने और ‘तकनीक को समाज तक ले जाने के’ संयुक्त उद्देश्य के साथ चलते हुए, Technovanza पिछले 16 वर्षों में देश का सबसे बड़ा व बहुप्रतिक्षिक तकनीक मैनेजमेंट कार्यक्रम बन गया है। Technovanza, इंजीनियरिंग के सिद्धांतों को बता कर, तकनीक के बारे में पूरे समाज को अवगत करीना चाहता है। ये कार्यक्रम मुंबई में, 23 दिसंबर को होगा।

ये VJIT का वार्षिक तकनीक-मैनेजमेंट फ़ेस्ट है। ये अपने प्रयास ‘प्रतिज्ञा’ के माध्यम से, विद्यालयों के वंचित बच्चों को इनोवेशन के माध्यम से इंजीनियर हमने के लिये प्रोत्साहित करते हैं, जिससे कि वे मुंबई को एक बहतर स्थान बना सकें। ‘मिशन मुंबई’ के ज़रिये, वे समाज के सशक्तिकरण के लिये इनोवेटिव आइडिया देते हैं।

यहां पर डॉ ब्जार्ने स्ट्राउस्ट्रप (Morgan Stanley में तकनीक डिविज़न के मैनेजिंग निदेशक), पद्म भूषण डॉ जयंत नर्लिकर (कंफ़र्मल घृत्वाकर्षण की खोज करने वाले), डॉ ए. एस. किरण कुमार (भारतीय अंतरिक्ष शोध संस्थान के चेयरमैन), पद्म श्री अनु आगा (Teach for India की चेयरपर्सन व संस्थापक -ट्रस्टी), ऐलन मार्मेडी (Truecaller के सी. ई. ओ.) और डॉ जॉन मैथर (NASA के वरिष्ठ ऐस्ट्रोफ़िज़िसिस्ट) जैसी हस्तियां लोगों को संबोधित करेंगी।

कार्यक्रम में स्टार्टप मेला भी आयोजित किया जाता है, जिससे देश के युवा उद्यमियों को बढ़ावा दिया जाता है। ये इसके ज़रिये ये बढ़ते उद्यमियों को वेंचर कैपिटलिस्टों से जोड़ेंगे और उन्हें वृद्धी करने के लिये सहारा देंगे। स्टार्टप मेले के ज़रिये, ये स्टार्टप अपने अनेकों संभावित उपभोक्ताओं से भी जुड़ सकते हैं। इसमें, 300 से भी अधिक इंटर्नशिपें भी उपलब्ध होंगी। पिछले साल, 50 से भी अधिक स्टार्टपों ने इसमें हिस्सा लिया था।

Technovanza में इस वर्ष स्टार्टप पैनल डिस्कशन नाम का एक नया इवेंट भी होगा, जिसमें देश भर के नामी स्टार्टपों के संस्थापक, चर्चा के लिये आमंत्रित होंगे। पैनल चर्चा का मुद्दा होगा: “भारतीय स्टार्टप: बिग बैंग थ्योरी”। इसके लिये संभावित पैनलिस्टों में अमित सिंह (Headstart के सह संस्थापक), सुनील महाले (Nutanix के वाइस प्रेज़िडेंट) और संदीप अग्रवाल (Shopclues के सह संस्थापक) के नाम सुनने में आ रहे हैं।

अन्य इवेंटों में मेकर्स स्क्वेयर शामिल है, जिसमें इंजीनियरिंग के अनेक छात्र अपने-अपने विविध प्रोजेक्ट प्रदर्शित करेंगे। इसके अलावा RCMO (रुबिक्स क्यूब मुंबई ओपन), रोबोवार्स, फ़ास्ट ऐंड फ़्यूरियस, व अन्य शामिल हैं, जो कि इनकी वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन