इंटरनेट खबर

डेस्कटॉप के लिए Facebook Messenger ने Group Audio call का परिक्षण किया शुरू

एक समय में एक विशेषता को दिखाने के साथ , facebook अब Messenger app की क्षमता के आगे बढ़ कर अपने ग्राहकों को कुछ नया देना चाहता है| chat interface के विषय में परिवर्तन शुरू करने के बाद, सामाजिक नेटवर्किंग के इस विशाल समूह ने डेस्कटॉप पर Group Audio call परीक्षण शुरू कर दिया है।

समूहों पर Voice calling करने की सुविधा को सबसे पहले Messenger के मोबाइल एप्लिकेशन में अप्रैल में इस साल पेश किया गया था, लेकिन इसमें अब डेस्कटॉप को जोड़ा जा रहा है। जबकि वन-टू वन Audiocalling सबसे पहले 2013 में Messenger पर ही उपलब्ध किया गया था| इस विकास के पहले TechCrunch के द्वारा सूचना मिली थी, लेकिन हम भी अधिसूचना देख रहे हैं जिसमें कहा गया था की ‘अब आप एक audio call कर सकते हैं।’ यह सूचना फ़ोन के आइकन के ऊपर प्रदर्शित होता था| डेस्कटॉप के मंच पर भी यह सुविधा जोड़ी जाएगी|

एक कॉल शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले call के आइकॉन को हिट करना होगा उसके बाद उस समूह में से आप जिसे भी बातचीत करने के लिए चुनना चाहते हैं उसे आमंत्रित करना करना होगा। एक बार जब आप सदस्यों का चयन कर लेंगें तो उसके बाद आप सभी को एक साथ आमंत्रित कर सकते हैं और उन सभी चुने हुए लोगों के पास आपका निमंत्रण पंहुच जायेगा, चूंकि सुविधा मेरे लिए सक्रिय हो गया है, तो मैं पहले से ही अपने पलटन (संलग्न छवि में दिखाया गया है)Audioकी गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए बुला लिया है- जो मेरे पांच मिनट लंबे समय तक परीक्षण के अनुसार काफी अच्छा था।

Skype और Hangout की इस सुविधा से मेल खाती नयी सुविधा में आपको ज्यादा चीजों जैसे E-mail या नए Account की ज़रूरत नहीं है| इस सुविधा के को लाकर facebook अब Skype और Hangout की पसंद के खिलाफ जा रहा है। यहाँ आपको सिर्फ facebook के दोस्तों की जरूरत है।

डेस्कटॉप मंच में जोड़े गए इस फीचरके साथ कम्पनी पुराने images, vedio और messeges को ग्राहकों के एकाधिकार को समाप्त करने में लिए लग रही है। अब, इस नयी सुविधा से facebook, जो निश्चित रूप से एक विस्फोट में हर प्रतियोगी को मार डालेगा है, वह है Group vedio call|

यदि facebook इस Group vedio chat को लोगों के बीच लाने में सफल रहा और कार्यस्थल पर भी यह अच्छे से काम करने लगा तो इसमें कोई शक नहीं की वह वर्तमान में उपलब्ध सबसे योग्य उद्यम संचार उपकरणों में से एक बन जाएगा। Slack भी अभी हाल ही में कहा कि facebook ने यह सबसे महत्वपूर्ण सुविधा शुरू की है।

टेक्नो लवर, घूमना, खाना, किताबें पढ़ना और नये गैजेट्स का है शौख़| नयी चीजों को जानना और नए लोगों से मिलना है पहली पसंद|

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन