खबर स्टार्टअप्स

Practo ने किया स्वास्थ्यकेयर ऐनालिटिक फ़र्म, Enlightiks Business Solutions का अधिग्रहण

भारती की सबसे नामी स्वास्थ्यकेयर कंपनी Practo Technologies ने एक स्वास्थ्यकेयर ऐनालिटिक फ़र्म Enlightiks Business Solutions को एक पूरी तरह की कैश व स्टॉक डील में अधिग्रहित कर लेने की घोषणा करी।

जहां कंपनी ने डील की पुष्टी LiveMint से करी, उन्होंने इसकी वित्तीय जानकारी उजागर नहीं करी है। Enlightiks की 50 लोगों की टीम अब Practo से जुड़ जायेगी। Practo के मुख्य अधिकारी शशांक एन. डी. ने डील के बारे में उक्त कहा:

हम एंटरप्राइज़ों को प्रचार उपाय व सॉफ़्टवेयर उपलब्ध कराते हैं। हमारा सिस्टम बड़े अस्पतालों को भी अपने लाभ व हानियों को युनिट स्तर, डिपार्टमेंट स्तर, और कार्य प्रणाली स्तर पर भी देखने की सुविधा देता है। वे इससे उतार चढ़ान परख सकते हैं, जैसे कि अगर चिकित्सक की फ़ीस बढ़ गयी तो उसके क्या परिणाम होगा, इत्यादि।

जिससे कि ये सब स्वचलित होता रहे, इसको लिये Enlightiks एक पहुत ही महत्वपूर्ण अधिग्रहण बन जाता है। पिछले वर्ष, हमने Insta Health Solutions और Qikwell Technologies Pvt Ltd को अधिग्रहित किया था। सॉफ़्टवेयर उपलब्ध कराने वालों के ऐसे पोर्टफ़ोलियो के बाद, हम स्वास्थ्यकेयर उपलब्ध कराने वालों को बहतरीन सुविधायें दे सकते हैं।

Enlightiks को 2012 में स्थापित किया गया था और ये बेंगलुरु व शार्लेट, US में उपस्थित है। इसे IIT-खड़गपुर के पूर्व छात्रों, वाम्सी चंद्र कासिवज्जल, शिल्पा पेरी, वेंकटेश पगिडिमारी, बस नायर, शौनक जोशी और सुनील कोंडाला ने स्थापित किया था। कंपनी के पास Querent नाम का एक अनुमान लगाने वाला कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर है, जिससे वे बड़ी डेटा ऐनालिटिक्स के ज़रिये स्वास्थ्यकेयर उपलब्ध कराने वालों को डेटा ऐनालिटिक्स उपलब्ध कराते हैं।

Enlightiks के सह संस्थापक वाम्सी चंद्र कासिवज्जल ने अधिग्रहण के विषय में कहा:

हमारा सिस्टम बड़े अस्पतालों को भी अपने लाभ व हानियों को युनिट स्तर, डिपार्टमेंट स्तर, और कार्य प्रणाली स्तर पर भी देखने की सुविधा देता है। वे इससे उतार चढ़ाव परख सकते हैं, जैसे कि अगर चिकित्सक की फ़ीस 15% बढ़ गयी तो उसके क्या परिणाम होगा, इत्यादि। ये सब कुछ स्वयं होता है।

Practo उक्त क्षेत्र में अपनी पहुंच मज़बूत करने के लिये लगातार स्टार्टपों को अधिग्रहित कर रही है। Enlightiks से पहले, इन्होंने Qikwell और Insta Health को अधिग्रहित किया था। इन्होंने फ़िटनेस मैनेजमेंट मंच FitHo और प्रोडक्ट आउटसोर्सिंग मंच Genii भी अधिग्रहित किया है।

इनका दावा है कि इस समय ये अपने मंच पर करीब 2 लाख चिकित्सकों, 10,000 अस्पतालों, 8,000 डायैग्नॉस्टिक केंद्रों व भारत, ब्राज़ील, फिलिस्तीन, मलेशिया, इंडोनेशिया व सिंगापुर में स्थित अपने चिकित्सा केंद्रों को एकत्रित किया है। Practo को एक वर्ष पहले के ₹29.73 करोड़ की जगह इस वर्ष ₹165.14 करोड़ का रेवेन्यू मिला है। इनकी कुल बिक्री ₹156 करोड़ रही और इनकी हानियां ₹12.85 करोड़ से बढ़ कर ₹64.61 करोड़ हो गयीं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन