खबर स्टार्टअप्स

चालकों के बाद, Uber ने यात्रियों के लिये निकाले दिशानिर्देश

अगर चालकों को Uber का मंच इस्तेमाल करते रहना है, तो उन्हें अनेक दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। अपने उपभोक्ताओं को सुखद अनुभव देते रहने के लिये, Uber ये सुनिश्चित करती है कि उनके चालक नियमों का पालन करें। साथ ही, वे नियम को बदलते रहते हैं। परंतु कंपनी ने हाल ही में यात्रियों के लिये भी दिशानिर्देश जारी किये हैं, जो कि Uber की सेवाएं प्रयोग करते रहने के लिये उन्हें मानने पड़ेंगे।

कंपनी ने कुछ यात्रियों के लिये भी कुछ नियम तय किये हैं, जो कि Uber के उपभोक्ताओं को राइड करने के लिये मानते रहना होगा। Uber अपने यात्रियों को ‘सुगम’ यात्रा के लिये इन नियमों का पालन करने की हिदायत देता है, और ऐसा ना करने पर वे सेवा का उपयोग करने से बैन भी किये जा सकते हैं।

यहां पर दिये गये सभी नियमों का पालन करने के लिये व्यक्ति का केवल होश में होना ज़रूरी है। परंतु, Uber ने इन नियमों को फिर भी अधिकारिक रूप से स्थापित करने का निर्णय लिया, ताकि चालक उद्दंड उपभोक्ताओं को ये नियम बता सकें। तो, सबसे पहले तो, कार को किसी भी तरह से खराब करना, फ़ोन तोड़ना, सीट पर जानबूझ कर खाना गिराना, सिगरेट पीना, या फिर अधिक शराब पी कर कार में उल्टी करना भी वर्जित है।

तो अगर आप कार मे पार्टी करना चाहते हैं, तो अपनी लायें।

अगला, Uber नहीं चाहती कि आप कार में मौजूद और किसी को छेड़ें या उनसे चिपकें।

चालकों या सह यात्रियों के साथ किसी भी प्रकार की करीबी नहीं मान्य है। और आप अपने चालक या सह यात्रियों पर किसी भी हाल में हाथ भी नहीं उठा सकते।”

किसी भी तरह की अभद्र भाषा या फिर इशारे का प्रयोग वर्जित है। चालक की जाति या अन्य किसी चीज़ पर कमेंट करना, या फिर उनके बारे में निजी प्रश्न पूछना वर्जित है। साथ ही, किसी भी प्रकार की ग़लत भाषा का प्रयोग या फिर धमकी देना वर्जित है।

चालक या फिर सह यात्रियों के साथ ज़बर्दस्ती मान्य नहीं होगी। तो, सह यात्रियों के साथ बात करना उचित है, परंतु उससे अधिक कुछ भी अमान्य होगा।

याद रखिये कि दूसरे देशों में, आप सीधे Uber ऐप से चालकों को कॉल कर सकते हैं, वो भी बिना अपना नंबर बांटे। इसका मतलब ये कि आप चालक से संपर्क भी कर लेते हैं और आपका नंबर भी गुप्त रहता है।

Uber चाहती है कि आप स्थानीय नियमों का भी पालन करें। तो, चार सीटर गाड़ी में 10 लोगों को लाना, गाड़ी में खुली शराब की बोतल लाना, नशीला पदार्थ लाना या फिर गाड़ी की स्पीड लिमिट बढ़ाने के लिये चालक को कहना, सभी मना है। साथ ही, Uber का किसी गैर कानूनी काम में प्रयोग भी वर्जित है।

Uber ये भी नहीं चाहती कि आप अपने साथ हथियार रखें, स्थानीय नियम कुछ भी हों। अगर कंपनी को ये पता चलता है कि यात्री कुछ ग़लत कर रहे हैं, तो वे इस मुद्दे की जांच करेंगे। इस जांच का जो भी परिणाम हो, उसके अनुसार, आप कुछ समय या हर समय के लिये बैन हो सकते हैं।

अगर हमें किसी ऐसे व्यवहार का पता चलता है तो हम आप से इस मुद्दे की जांच करने के लिये आपको कॉन्टैक्ट करेंगे। हम अपनी जांच पूरी होने तक आप का अकाउंट होल्ड पर रख सकते हैं। अगर कार्य संगीन हो या ऐसी चीज़ें पुनः होती हैं, तो आपको पूरी तरह से Uber का प्रयोग करने से बैन भी किया जा सकता है। अगर आप हाथा पायी करते हैं, यौन उत्पीड़न करते हैं, या फिर किसी भी प्रकार का ग़ैर कानूनी कार्य करते हैं, तो आपका Uber अकाउंट ज़ब्त हो जायेगा।”

ये नियमावली अभी के लिये केवल Uber के US उपभोक्ताओं के लिये है। परंतु ये नियम इतने आम हैं कि ये संभव है कि कंपनी दुनिया भर के लिये ये नियम जारी कर देंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन