ई-कॉमर्स खबर

Amazon की किराना दुकानों में बिना पैसे दिए लें जाए कोई भी सामान

आप कतार में खड़े हैं, ताकि आप केवल अपने पास से पैसे देकर अपनी ज़रूरत का सामान घर लेकर जा सकें। परंतु हर उपभोक्ता लंबी कतार और ऊपर से धीमी बिलिंग प्रक्रिया से बहुत डरता है। Amazon को ये बात पता है और उन्होंने अनोखा तरीका निकाला है कि आपको ये परेशानी नहीं आये।

Amazon ने एक नया किराना स्टोर लांच किया है, जिसमें उपभोक्ताओं की सुविधाओं पर अधिक ध्यान दिया गया है। उपभोक्ताओं को चेक आउट काउंटरों पर लंबी कतारों में अपने आधे रविवार बर्बाद नहीं करने पड़ेंगे। सिऐटल में स्थित 1,800 सक्वेयर फ़ीट का रीटेल स्पेस Amazon Go, उपभोक्ताओं को कोई भी सामान उठा कर चल देने की आज़ादी देता है। हां! ऐसे ही!

उस ऑर्डर का बिल, फिर उपभोक्ता के अकाउंट में डाल दिया जाता है।

ये किराना स्टोर ऐसे काम करता है:

  • वे कंप्यूटर के विज़न व सेंसर की सहायता से देखते हैं कि आप कौन सा सामान उठा रहे हैं।
  • जैसे ही आप स्टोर में प्रवेश करते हैं, आपको केवल एक ऐप स्कैन करनी होगी।
  • आपके जाते समय, दरवाज़े पर लगे सेंसर आप द्वारा उठाये गये सामान को पहचानते हैं।
  • जैसे ही आपका फ़ोन दरवाज़े से गुज़रता है, सारे सामान का बिल आपके अकाउंट में चढ़ा दिया जाता है।
  • स्टोर के अनेक कैमरे उपभोक्ताओं पर कड़ी नज़र रखते हैं।

किसी भी अच्छी किराने की दुकान की तरह, Amazon में भी स्नैक, पेय पदार्थ, पहले से बने भोजन जैसे कि सलाद व सैंडविच व ब्रैड, अंडे व दूध जैसा सामान उपलब्ध है।

इस आइडिया को सफल बनाने को लिये जितनी कंपनी ने मेहनत करी है, उसका अभिवादन। कंपनी ने एक ऐसा सिस्टम बनाया है, जहां जब आप खरीददारी कर रहे हों, तो वे आपको व आपके फ़ोन को ट्रैक कर सकते हैं। स्टोर में आपकी चाल देख कर Amazon ये ध्यान से देखेगी कि आपकी नज़र कौन से प्रडक्टों पर पड़ी होगी, या, आप किन सामानों में रुची रखते हैं।

अगर आप कोई सामान उठा कर, उसे देख कर, वापस रख देते हैं, तो वो भी वे ग़ौर से देखेंगे। ये बिलकुल वैसा ही है कि आप Amazon पर ऑनलाइन खरीददारी कर रहे हैं और आप किसी सामान पर क्लिक करते हैं तो आपको और भी प्रोडक्टों के सुझाव आने लगते हैं।

इस स्टोर को संभव करने में कितनी तकनीकें लगी होंगी, हम सोच भी नहीं सकते। मशीन लर्निंग, विज़ुअल पहचान व और भी बहुत कुछ। इस समय स्टोर बेटा संस्करण में केवल Amazon कर्मचारियों के लिये खुला है, जिसका मतलब है कि ये अभी पूरी तरह बना नहीं। परंतु उम्मीद है कि ये लोगों के लिये 2017 की शुरवात तक खुल जायेगा। अगर ये काम करता है तो ये हमारी खरीदारी के तरीके को बदल देगा।

Amazon ने इस कदम के साथ सब को चौंका दिया है। पहले, कैश रहित ही बहुत बड़ी बात हुआ करती थी, जब आप अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते थे। पर अब आपको भुगतान करना ही नहीं है। सिर्फ़ सामान उठा कर चलते बनिये। कमाल के आइडिया!

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन